25.6 C
London
Tuesday, June 25, 2024
spot_img

तीन-तीन समर स्पेशल ट्रेन चलाईं…फिर भी राहत नहीं, फुल हुई ट्रेनों में नहीं मिल रही जगह

ख़बर रफ़्तार, देहरादून:  स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं और मैदानी क्षेत्रों में जबरदस्त लू। इसके कारण देहरादून से आने-जाने लोगों की लाइन लगी हुई है। सभी ट्रेनें फुल चल रही हैं। सरकार ने तीन समर स्पेशल ट्रेन चलाकर लोगों को कुछ राहत देने का प्रयास भी किया, लेकिन यह भी फुल चल रही हैं।

ग्रीष्मकालीन अवकाश में कोई अपने गांव में छुट्टियां मनाने के लिए जा रहा है तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ी इलाकों का रुख कर रहे हैं। देहरादून से हावड़ा जाने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस 12370 के स्लीपर में 119 से ऊपर की वेटिंग है। 3एसी में भी यह संख्या 84 से ज्यादा है। इस ट्रेन में बरेली, लखनऊ, वाराणसी जाने के लिए भी सीटें नहीं मिल पा रही हैं। दूसरा लखनऊ के लिए जाने वाली वंदे भारत 22546 में भी 78 की वेटिंग है। देहरादून से चलने वाली देहरादून बनारस एक्सप्रेस, नजीबाबाद, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ जंक्शन और बनारस जाने वाली ट्रेनों में भी यही स्थिति है।

जून में स्लीपर के साथ-साथ 1एसी में भी वेटिंग है। इसके अलावा देहरादून से काठगोदाम जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में चेयरकार में 20 के करीब वेटिंग है। यही हाल कोटा से देहरादून आने वाली कोटा-दून एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और मसूरी एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों का है। ट्रेनों में जून में सीट उपलब्ध नहीं है। एक जुलाई से स्कूल खुल जाएंगे, इसके बाद की तारीखों में आईआरसीटीसी के एप और वेबसाइट पर ट्रेनों में सीट उपलब्ध है।

समर स्पेशल ट्रेने भी चल रहीं फुल
सरकार ने देहरादून-गोरखपुर के बीच समर स्पेशल 04309, गोरखपुर-देहरादून के बीच समर स्पेशल 04310, हावड़ा देहरादून के बीच समर स्पेशल 04311, देहरादून-हावड़ा 04312 और मुजफ्फरपुर-देहरादून के बीच 04313 व देहरादून-मुजफ्फरपुर 04314 समर स्पेशल के रूप में चलाई। सरकार की मंशा थी कि इससे ग्रीष्मकालीन अवकाश में देहरादून आने-जाने वाले लोगों को राहत मिलेगी। कुछ दिन राहत जरूर मिली, लेकिन उसके बाद ये ट्रेनें भी फुल हो गईं।

दो समर स्पेशल ट्रेनें कई-कई घंटे लेट
गोरखपुर से आने वाली समर स्पेशल 04309 शनिवार रात 1:30 बजे आनी थी, लेकिन वह आठ घंटे की देरी से सुबह 10 बजे देहरादून स्टेशन पर पहुंची। इसके अलावा मुजफ्फरनगर से आने वाली समर स्पेशल ट्रेन को सुबह आठ बजे आना था, यह शाम करीब सात बजे तक देहरादून स्टेशन पर नहीं पहुंची थी।

ये भी पढ़ें…मेधावी छात्रों को मिलेगा दून स्कूल में निशुल्क पढ़ने का मौका, 14 जुलाई को होगी परीक्षा

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here