17.2 C
London
Friday, May 24, 2024
spot_img

बॉक्स ऑफिस पर 100 पर्सेंट है राजकुमार हिरानी का रिकॉर्ड, अब ‘डंकी’ का इंतजार

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली:  फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से फिल्म एडिटिंग की पढ़ाई करने वाले निर्देशक राजकुमार हिरानी ने कामयाब निर्देशक बनने तक लम्बा सफर तय किया है। सफल विज्ञापन फिल्में बनाने के बाद हिरानी ने मुन्नाभाई एमबीबीएस से अपनी निर्देशकीय पारी शुरू की। इसके बाद उन्होंने जिस फिल्म का भी निर्देशन किया, वो बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

61वें जन्मदिन मना रहे प्रिंस हिरानी की अगली फिल्म डंकी है, जो दिसंबर में रिलीज हो रही है। इस फिल्म में उन्होंने पहली बार शाह रुख खान को निर्देशित किया है। प्रिंस हिरानी की फिल्मों में मनोरंजन के साथ एक मसाला भी छिपा रहता है।

मुन्नाभाई एमबीबीएस

2003 में आयी हिरानी की इस डेब्यू फिल्म में अस्पतालों में इलाज के साथ इंसीनियत की जरूरत पर जोर दिया गया था। मुन्नाभाई की जादू की झप्पी इसका प्रतीकात्मक प्रदर्शन था। इस फिल्म के कैरेक्टर्स भी काफी लोकप्रिय रहे। मुन्नाभाई बने संजय दत्त, उनके राइट हैंड सर्किट बने अरशद वारसी और मेडिकल कॉलेज के डीन बने बमन ईरानी की जमकर तारीफ हुई।

लगे रहो मुन्नाभाई

फ्रेंचाइजी की दूसरी फिल्म में ‘मुन्ना’ और ‘सर्किट’ की जोड़ी वापस लौटी। इस बार मुद्दा था लोगों की प्रॉब्लम्स को हल करना। इसके लिए मुन्ना ने चुनी गांधीगीरी। 2006 में रिलीज हुई फिल्म में विद्या बालन ने फीमेल लीड रोल निभाया था। इस फिल्म के बाद ‘गांधीगिरी’ कई महीनों तक ट्रेंड में रहा।

3 इडियट्स

‘3 इडियट्स’ पढ़ाई के दबाव और ख्वाहिशों के बीच की कहानी है। एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के जरिए मध्यवर्गीय परिवारों में पढ़ाई और नौकरी को लेकर सोच और समझ को दिखाया गया है। कॉलेज की यारी भी इस स्टोरी में साथ-साथ चलती है।

यह फिल्म चेतन भगत के नॉवेल ‘फाइव पॉइंट सम वन’ का  एडेप्टेशन थी। 2009 में आयी फिल्म में आमिर खान, करीना कपूर खान, आर माधवन, शरमन जोशी और बमन ईरानी ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। बमन का किरदार वायरस काफी लोकप्रिय रहा।

पीके

2014 में आई पीके धार्मिक अंधविश्वासों पर टिप्पणी करने वाली फिल्म है। एक बार फिल्म आमिर खान और हिरानी की वापसी हुई। आमिर इस बार एलियन बने, जो अंतरिक्ष में कोई और ‘गोला’ यहां आया है और धरतीवासियों की फिरकी है। फिल्म में अनुष्का शर्मा, सुशांत सिंह राजपूत, संजय दत्त और बमन ईरानी ने भी अहम किरदार निभाए थे।

संजू

2018 में आई राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म संजय दत्त की बायोपिक है। रणबीर कपूर ने संजय दत्त का किरदार निभाया था। परेश रावल सुनील दत्त और मनीषा कोईराला नर्गिस दत्त के रोल में थीं। विक्की कौशल ने संजय के दोस्त कमली का रोल प्ले किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here