11.1 C
London
Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img

उत्तराखंड में शिक्षा-स्वास्थ्य के सुधरेंगे हालात, 350 डॉक्टरों व 3 हजार नर्सिंग स्टाफ की हाे रही भर्ती

- Advertisement -spot_imgspot_img

खबर रफ़्तार,अल्मोड़ा :  जिले के प्रभारी मंत्री व शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने माना कि शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभी बहुत कुछ करना बाकी है। उन्होंने कहा कमियां हैं, जिसमें लगातार सुधार किया जा रहा है। शिक्षकों, चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ की भर्तियां गतिमान हैं। अवस्थापना विकास पर जोर दिया जा रहा है। जल्द ही सुधार दिखाई देगा।

शिक्षा क्षेत्र में बेहतरी के लिए हो रहे काम

बुधवार को पत्रकार वार्ता में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्स पीजीआई में प्रदेश के 35वें स्थान पर आने के सवाल पर शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि यह रिपोर्ट वर्ष 2016 में हुए सर्वे के आधार पर जारी की गई है। शिक्षा व्यवस्था को लगातार मजबूत किया जा रहा है। शिक्षकों की कमियों को दूर किया जा रहा है। जो प्राथमिक व अन्य विद्यालय जीर्ण-क्षीर्ण हालत में हैं, उनको ठीक किया जा रहा है। विभाग प्रस्ताव बनाकर भेजे, पैसे की कोई कमी नहीं है। दिक्कतें जरूर हैं , उसे ठीक करने पर कार्य हो रहा है।

350 विशेषज्ञ चिकित्सकों की हो रही भर्ती

अल्मोड़ा में मेडिकल काॅलेज बनने के बाद भी मरीजों के लगातार रेफर होने के सवाल पर मंत्री ने कहा कि अभी 350 विशेषज्ञ चिकित्सकों की भर्ती की जा रही है। इसके अलावा तीन हजार नर्सिंग स्टाफ वर्षभार भरे जा रहे हैं, जिसके बाद हालात सुधरेंगे। मेडिकल काॅलेज के भवन हैंडओवर नहीं होने और संचालन में आ रही दिक्कतों के बारे में मेडिकल काॅलेज के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की जाएगी। जल्द ही असर दिखाई देगा।

3 वर्षों में प्रदेश नशा, टीबी मुक्त व शत प्रतिशत साक्षरतायुक्त

शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि तीन लक्ष्यों के साथ कार्य किया जा रहा है। प्रदेश को नशा मुक्त, टीबी मुक्त बनाया जाएगा। इसके साथ ही शत प्रतिशत साक्षरता के लिए काम किया जा रहा है।सभी मिलकर 2025 के तय समय में इन लक्ष्यों काे पूरा करेंगे।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here