7.9 C
London
Tuesday, April 16, 2024
spot_img

BSEB कल से शुरू करेगा क्लास 10th कंपार्टमेंट, विशेष परीक्षा एवं स्क्रूटिनी के लिए आवेदन, 9 अप्रैल तक कर सकेंगे अप्लाई

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से 10वीं कक्षा का रिजल्ट 31 मार्च 2024 को घोषित किया गया था। नतीजे जारी होने के साथ ही बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर की ओर से माध्यमिक विशेष परीक्षा 2024, माध्यमिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 एवं स्क्रूटिनी के लिए आवेदन तिथियों की घोषणा कर दी थी।

ऐसे छात्र जो एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं या मुख्य परीक्षा किसी कारणवश छूट गयी थी वे विशेष परीक्षा या कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार अगर छात्र किसी विषय में प्राप्त अंकों से सतुष्ट नहीं हैं तो वे स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
कहां और कब करें आवेदन

BSEB की ओर से कंपार्टमेंट/ विशेष परीक्षा एवं स्क्रूटिनी के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 3 अप्रैल 2024 से शुरू हो जाएगी। इसलिए छात्र कल से ऑनलाइन माध्यम से seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 9 अप्रैल 2024 तय की गई है।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

आवेदन के लिए छात्रों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको जिसके लिए भी आवेदन करना है उस लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको मांगी गयी डिटेल भरकर लॉग इन करना होगा और मांगी गयी डिटेल भरकर आवेदन करना होगा। अंत में आपको निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। अभ्यर्थी पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

कंपार्टमेंट एग्जाम या स्क्रूटिनी में प्राप्त अंक ही होंगे अंतिम

छात्र ध्यान रखें कि अगर वे स्क्रूटिनी के लिए आवेदन करते हैं तो कॉपी का पुनर्मूल्यांकन होने के पश्चात प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे। ऐसे में अगर अंक कम भी होते हैं तो इसमें प्राप्त अंक ही अंतिम होंगे। इसी प्रकार विशेष परीक्षा में एवं कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों के अंक भी यही अंतिम माने जाएंगे। मुख्य एग्जाम में प्राप्त अंक व मार्कशीट निरस्त मानी जाएगी।

यह भी पढ़ें- IPL 2024 के बीच कपिल शर्मा के शो में पहुंचे रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर, ‘सिद्धू’ की एंट्री ने बनाया माहौल

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here