13.5 C
London
Saturday, June 15, 2024
spot_img

उत्‍तराखंड : 23 लाख से अधिक राशनकार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा सस्ता नमक और चीनी

ख़बर रफ़्तार, देहरादून : प्रदेश में नगर निकाय और लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश के सभी 23.80 लाख राशनकार्डधारकों को 50 प्रतिशत सब्सिडी पर दो किलो चीनी और एक किलो नमक का तोहफा देने की तैयारी है। अंत्योदय और प्राथमिक परिवार राशनकार्डधारकों के साथ अब राज्य खाद्य योजना (एसएफवाइ) के राशनकार्डधारकों को भी यह लाभ दिया जाएगा। महंगाई से राहत देने वाला यह प्रस्ताव आगामी तीन मई को कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा।

  • तीन रसोई गैस सिलिंडर निश्शुल्क

प्रदेश की पुष्कर सिंह धामी सरकार चुनावी घोषणा के अनुसार निर्धन परिवारों को तीन रसोई गैस सिलिंडर निश्शुल्क उपलब्ध करा रही है। अंत्योदय राशनकार्डधारकों में से 1.36 लाख परिवार इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। छूट गए शेष परिवारों को भी शीघ्र यह सुविधा देने के निर्देश दिए गए हैं।

अब प्रदेश के समस्त राशनकार्डधारकों को बड़ी राहत देने पर मंथन प्रारंभ हो चुका है। इससे पहले राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के दायरे में 13 लाख से अधिक राशनकार्डधारकों को प्रति कार्ड दो किलो चीनी और एक किलो नमक 50 प्रतिशत सब्सिडी पर देने का निर्णय लिया गया था।

  • सस्ती चीनी और नमक की सुविधा देने जा रही सरकार

प्रदेश के 1.76 अंत्योदय राशनकार्डधारकों के साथ ही प्राथमिक परिवार राशनकार्डधारकों को एनएफएसए के अंतर्गत केंद्र सरकार की ओर से निश्शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। धामी सरकार अब एनएफएसए के साथ एसएफवाइ के राशनकार्डधारकों को भी सस्ती चीनी और नमक की सुविधा देने जा रही है।

एसएफवाइ के 10 लाख से अधिक राशनकार्डधारकों को भी सब्सिडी पर नमक और चीनी मिलेगी। खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने इस संबंध में प्रस्ताव को तीन मई को होने वाली कैबिनेट बैठक में रखने के निर्देश दिए हैं। खाद्य सचिव बृजेश कुमार संत ने कहा कि प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसे शीघ्र अंतिम रूप देकर कैबिनेट में रखा जाएगा।

 

 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here