22.3 C
London
Tuesday, June 18, 2024
spot_img

UP Budget 2024︙ उत्तर प्रदेश के बजट सत्र में गूंजेगा राम का नाम… 1 फरवरी को होगी सर्वदलीय बैठक, पांच को होगा पेश

ख़बर रफ़्तार, लखनऊ : विधानमंडल के बजट सत्र के लिए सर्वदलीय बैठक अब एक फरवरी को दोपहर 12.30 बजे होगी। पहली फरवरी को ही सर्वदलीय बैठक से पहले सुबह 11.30 बजे विधान सभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी। पहले यह दोनों बैठकें 31 जनवरी को प्रस्तावित थीं।

विधानमंडल का बजट सत्र दो फरवरी से शुरू होगा। सरकार पांच फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए उत्तर प्रदेश का बजट पेश करेगी। राज्य सरकार के सभी मंत्रियों का पहली फरवरी को अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन करने का कार्यक्रम पहले तय हुआ था।

अयोध्या दर्शन करने वाले थे मंत्री

इसके दृष्टिगत सर्वदलीय बैठक और विधान सभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक 31 जनवरी को प्रस्तावित थी। अयोध्या में उमड़े श्रद्धालुओं के जनसमुद्र को देखते हुए राज्य सरकार के मंत्रियों का पहली फरवरी को अयोध्या में दर्शन करने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। अब विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक अब फरवरी की पहली तारीख को होगी।

शनिवार को भी चलेगा सदन

विधान सभा सचिवालय ने अभी विधानमंडल सत्र का तिथिवार कार्यक्रम जारी नहीं किया है, लेकिन सूत्रों के अनुसार वर्ष 2024 का प्रथम सत्र होने के कारण दो फरवरी को बजट सत्र की शुरुआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के समक्ष राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से होगी। तीन फरवरी को शनिवार होने के बावजूद सदन की बैठक आहूत की जाएगी। तीन तारीख को विधानसभा में शोक प्रस्ताव के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि बीते दिनों शाहजहांपुर की ददरौल सीट से भाजपा के विधायक मानवेंद्र सिंह तथा बलरामपुर की गैसड़ी सीट से सपा विधायक डॉ. शिव प्रताप यादव का निधन हुआ था। पांच को राज्य सरकार की ओर से दोनों सदनों में आगामी वित्तीय वर्ष का बजट पेश किया जाएगा।

अभिभाषण में सुनाई देगी राम मंदिर की गूंज

राज्यपाल के अभिभाषण में अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन की गूंज सुनाई पड़ेगी। राज्य सरकार अभिभाषण के माध्यम से इसे अपनी बड़ी उपलब्धि के तौर पर गिनाएगी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करने के लिए प्रस्ताव भी सदन में पारित हो सकता है।

 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here