25.6 C
London
Tuesday, June 25, 2024
spot_img

भीषण गर्मी में बिजली की खपत बढ़ने से ट्रांसफार्मर बेदम, तीन महीने में फुंके 80 ट्रांसफार्मर

ख़बर रफ़्तार, रुद्रपुर: भीषण गर्मी में बिजली की खपत बढ़ने से सर्किल क्षेत्र के ट्रांसफार्मर जवाब देने लगे हैं। ओवरलोडिंग की वजह से ट्रांसफार्मरों या तो फॉल्ट हो रहा है या फिर ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं। ऐसे में लो वोल्टेज की समस्या उत्पन्न हो रही है। इससे लोगों को परेशानी का सामना तो करना ही पड़ रहा है, ऊर्जा निगम को भी क्षति उठानी पड़ रही है।

उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड के रुद्रपुर सर्किल से रुद्रपुर के साथ ही किच्छा और गदरपुर तहसील भी जुड़ी हैं। इस क्षेत्र में आवश्यकतानुसार करीब आठ एमयू बिजली की आपूर्ति हो रही है। भीषण गर्मी की वजह से घरों, प्रतिष्ठानों, संस्थानों और फैक्टरियों में पंखों के साथ ही एसी का उपयोग अधिक हो रहा है। घरों में भी पंखों की संख्या में इजाफा हुआ है। ऐसे में बिजली की खपत बढ़ने से ट्रांसफार्मरों पर अधिक भार हो गया है। इसकी वजह से लाइन में आए दिन फॉल्ट हो रहे हैं। इससे विद्युत उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

विभाग के अनुसार पिछले तीन महीनों में करीब 80 ट्रांसफार्मर फुंक चुके हैं। इससे विभाग को भारी क्षति हो रही है। कुछ दिन पहले विभाग के अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से बिजली का सदुपयोग करने की अपील की थी, जिससे ट्रांसफार्मरों पर अत्यधिक भार न पड़े और बिजली भी पर्याप्त मिल सके।

शासन की ओर से पर्याप्त बिजली दी जा रही है लेकिन एसी के बढ़ते क्रेज की वजह से बिजली की खपत बढ़ने लगी है। कई जगहों पर उपभोक्ताओं के कनेक्शन एक किलोवाट मिले हैं और बिजली का खर्च अधिक पाया। ऐसे में उन्हें एक किलोवाट की जगह अधिक वाट का कनेक्शन कराने के लिए कहा गया है। पिछले तीन महीने में 80 ट्रांसफार्मर फुंक चुके हैं। एक ट्रांसफार्मर के फुंकने पर 25 से 30 हजार रुपये मरम्म्त में लगते हैं। -शेखर चंद्र त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, यूपीसीएल रुद्रपुर।

ये भी पढ़ें…उत्तराखंड चुनाव 2024: देहरादून भाजपा कार्यालय में जश्न शुरू, पांचों सीटों पर BJP आगे

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here