19.1 C
London
Tuesday, July 23, 2024
spot_img

कॉर्बेट फाटो जोन में सैलानियों को बंगाल टाइगर और भालू के दीदार ने किया रोमांचित, डे सफारी में भी रहा अव्वल

ख़बर रफ़्तार, रामनगर: विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क से लगते रामनगर तराई पश्चिम के फाटो पर्यटन जोन में इस वर्ष पर्यटकों को जमकर बंगाल टाइगर और भालू के साथ ही अन्य वन्यजीवों के दीदार हुए. इसलिए ये जोन पर्यटकों को काफी भा रहा है.

कॉर्बेट नेशनल पार्क की सीमा से लगते रामनगर तराई पश्चिमी के फाटो ईको टूरिज्म जोन को जैव विविधता का खजाना माना जाता है. जहां कई प्रकार के वनस्पतियां और वन्यजीव जंतु मौजूद हैं. यही वजह कि फाटो पर्यटन जोन पर्यटकों की पसंदीदा जगह बन गया है. इस वर्ष यह जोन सैलानियों से गुलजार रहा. सैलानियों ने बंगाल टाइगर व इस जोन में भालू को भी करीब से निहारा. बता दें कि इस पर्यटन जोन में इस वर्ष पर्यटकों को लगातार बंगाल टाइगर के नहाने के साथ ही भ्रमण करने के भी दीदार हुए. उसके साथ ही बहुत कम दिखने वाला भालू भी आसानी से इस पर्यटन जोन में लगातार दिखाई दिया,जो पर्यटकों को देखकर बिल्कुल भी नहीं भाग रहा था.

गौरतलब है तराई पश्चिमी के फाटो पर्यटन जोन ने डे विजिट सफारी के मामले में कॉर्बेट के अलग-अलग जोनों को भी टक्कर दी है. क्योंकि कॉर्बेट पार्क आने वाले पर्यटकों की डे सफारी के लिए यह जोन पहली पसंद बना रहा. बता दें कि इस जोन में 50 जिप्सियां सुबह और 50 जिप्सियां शाम की पाली में सैलानियों को सफारी पर लेकर जाती हैं. इस जोन में 50 गाइड की भर्तियां भी की गई है. ये 50 गाइड सैलानियों को जंगल और वन्यजीवों से रूबरू करवाते हैं. इस वक्त पर्यटकों की सुरक्षा के चलते रास्ते खराब होने के चलते इस जोन को 28 जून से 30 सितंबर तक के लिए बंद किया गया है. अब 1 अक्टूबर को पुनः यह जोन पर्यटकों के लिए खोला जाएगा.
- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here