10.7 C
London
Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img

सर्वश्रेष्ठ अग्निवीर बनने को देनी होगी और कड़ी परीक्षा, नया पैटर्न हुआ शामिल; यहां से करें पंजीकरण

- Advertisement -spot_imgspot_img

ख़बर रफ़्तार, अल्मोड़ा:  भारतीय सेना में बतौर अग्निवीर देशसेवा के लिए वर्ष 2024 की पहली और अब तक की तीसरे संस्करण की भर्ती की तैयारी हो गई है। अग्निवीर योजना के तहत भारतीय सेना में नामांकन की प्रक्रिया आज 13 फरवरी से शुरू होगी।

खास बात कि स्वयं को सर्वश्रेष्ठ अग्निवीर साबित करने के लिए इस बार नौजवानों को अनुकूलन क्षमता परीक्षा भी पास करनी होगी। सेना भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा की ओर से भी इस वर्ष की अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में सुधार के उद्देश्य से कई नए उपाय शामिल किए गए हैं।

मेडिकल टेस्ट से पहले होगी ये परीक्षा

इनमें सशस्त्र सेनाओं में चुनौतीपूर्ण माहौल में उम्मीदवारों की उपयुक्तता का पता लगाने के लिए अनुकूलन क्षमता परीक्षा को भी शामिल किया गया है। परीक्षा को भर्ती रैली के हिस्से के रूप में शामिल किया जाएगा, जो मेडिकल टेस्ट से पहले होगी। अनुकूलन क्षमता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले नौजवानों को ही आगे की चयन प्रक्रिया में बढ़ने की अनुमति दी जाएगी।

नया टाइपिंग टेस्ट भी शामिल

अग्निवीर (कार्यालय सहायक) के लिए एक नया टाइपिंग टेस्ट भी होगा। इसे पहले अग्निवीर (क्लर्क) के नाम से जाना जाता था। टाइपिंग टेस्ट कंबाइंड एंट्रेंस परीक्षा के साथ आयोजित होगा। यह परीक्षा अप्रैल 2024 के अंतिम सप्ताह से शुरू होने की संभावना है।

आइरिस स्कैन से पकड़ेंगे फर्जीवाड़ा

फर्जी उम्मीदवारों को बाहर निकालने के लिए आइरिस स्कैन के रूप में बायोमेट्रिक सत्यापन प्रक्रिया शामिल की गई है।

ये भी पढ़ें…उत्तराखंड : हरिद्वार सीट पर हरीश रावत ने ठोंकी दावेदारी! पुत्र भी टिकट की दौड़ में शामिल

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here