10.5 C
London
Monday, July 15, 2024
spot_img

उत्तराखंड NIT में शुरू होगी एमएससी की पढ़ाई, इसके अलावा ये कोर्स भी होंगे संचालित

ख़बर रफ़्तार, श्रीनगर: एनआईटी उत्तराखंड में इंजीनियरिंग के अलावा इस सत्र में पहली बार एमएससी की भी पढ़ाई होने जा रही है. 60 सीटों के लिए एनआईटी ने इस जुलाई माह के अंतिम सप्ताह में प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा. जो भी छात्र इस परीक्षा को पास करेंगे, वो छात्र एमएससी मैथ्स, फिजिक्स, रसायन विज्ञान में एडमिशन लेंगे. छात्रों की पढाई 1 अगस्त से शुरू कर दी जाएगी. कॉलेज नए बेच के लिए उच्च स्तरीय के साथ साथ टीचरों का भी शेड्यूल तैयार कर रहा है.

इसके अलावा एनआईटी ने इस वर्ष के लिए बीटेक, एमटेक, पीएचडी कोर्स के लिए तैयारी शुरू कर दी है.एनआईटी में पांच ट्रेडों में विभिन्न कोर्स संचालित किये जाते हैं, जहां बीटेक कोर्स में 150 सीट पर ट्रेड निर्धारित किए गए हैं. वहीं एमटेक के लिए 60 सीटों पर एडमिशन किए जाने हैं. ऐसे ही छात्र पीएचडी के लिए भी टेस्ट क्वालीफाई कर एनआईटी में एडमिशन ले पाएंगे. छात्रों को रहने, खाने की दिक्कत ना हो इसके लिए एनआइटी प्रशासन ने हॉस्टलों को भी छात्रों के लिए तैयार कर दिया है.

एनआईटी उत्तराखंड के डायरेक्टर वेंकट रमन्ना रेड्डी ने ईटीवी भारत से खास बात करते हुए बताया कि इस वर्ष एनआईटी उत्तराखंड अभिनवः प्रयोग करते हुए इंजीनियरिंग के अलावा एमएससी कोर्स संचालित करने जा रहा है. इसके लिए 20-20 सीटों का निर्धारण किया गया है. कुल 60 सीटों पर छात्रों को एमएससी में एडमिशन दिया जाएगा. इसके लिए कॉलेज अपने स्तर से प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा. ये परीक्षा जुलाई माह में आयोजित की जाएगी. अगस्त माह से छात्रों की पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी. इसके लिए फैकल्टी का गठन कर दिया गया है और लेबों को भी तैयार किया जा रहा है.

पढ़ें- भारी बारिश से टमाटर हुआ लाल, तोरई और शिमला मिर्च ने बिगाड़ा रसोई का बजट

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here