25.6 C
London
Tuesday, June 25, 2024
spot_img

टी20 वर्ल्ड कप में इन 5 रिकॉर्ड्स पर होगी ‘हिटमैन’ की निगाहें, Dhoni का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए बस करना होगा ये काम

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम टी20 विश्व कप में ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी। टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीजी की संयुक्त मेजबानी में हो रहा है। साल 2007 में टीम इंडिया ने पहली बार इस विश्व कप का खिताब जीता था और इसके बाद से भारतीय टीम दोबारा टी20 विश्व कप की ट्रॉफी नहीं जीत पाई।

साल 2022 में इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी और इसके बाद 2023 वनडे विश्व कप भी भारतीय टीम नहीं जीत सकी। इस बार भारतीय टीम ट्रॉफी के सूके को जरूर खत्म करना चाहेगी। भारतीय टीम का इस इवेंट में पहला मुकाबला आयरलैंड की टीम से 5 जून को होना है, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका है।

Rohit Sharma के निशाने पर होंगे ये 5 बड़े रिकॉर्ड्स

1. दो बार टी20 विश्व कप जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी बनने का मौका (Rohit Sharma First Indian Player to win 2 times t20 world Cup Trophy)

साल 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने टी20 विश्व कप का पहला खिताब जीता था। तब से लेकर अभी तक भारतीय टीम ने कई बार सेमीफाइनल तक प्रवेश किया, लेकिन टीम को जीत नहीं मिल सकी। 17 साल पहले केवल रोहित शर्मा ही उस स्क्वॉड का हिस्सा है, जिसने साल 2007 में विश्व कप की ट्रॉफी जीती। अगर टीम इंडिया इस बार ट्रॉफी जीत जाती है तो दो बार टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीतने वाले रोहित शर्मा एकमात्र खिलाड़ी बन जाएंगे।

2. टी20 इंटरनेशनल में छक्कों का दोहरा शतक पूरा करने का मौका ( Rohit Sharma First Cricketer to hit 200 sixes in T20I)

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में अब तक 190 छक्के लगा चुके हैं और अगर वह इस टी20 विश्व कप में 10 छक्के और लगा देते है तो वह 200 सिक्स जड़ने वाले दुनिया के पहले बैटर बन जाएंगे।

3. 600 छक्के लगाने वाले पहले बैटर बनने का मौका (Rohit Sharma First Batsmen to hit 600 international Sixes)

इसके अलावा रोहित शर्मा अगर 3 सिक्स लगाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 600 सिक्स पूरे कर लेंगे। ऐसा करने वाले वह पहले प्लेयर बन जाएंगे

4. टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड बनाने का मौका (Rohit Sharma Most T20I Centuries)

रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल में कुल 5 शतक लगाए है और इस वक्त वह ग्लेन मैक्सवेल के साथ टॉप पर बने हुए हैं। अगर इस विश्व कप 2024 में रोहित एक और शतक लगा लेते हैं तो वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक अपने नाम कर लेंगे।

5. आयरलैंड के खिलाफ मैच जीतते ही धोनी को पछाड़ सकते हैं ‘हिटमैन’ (Rohit Sharma may surpasses MS Dhoni record as captain)

भारतीय टीम को टी20 विश्व कप 2024 में अपना पहला मुकाबला आयरलैंड की टीम से खेलना है। इस मैच में अगर टीम इंडिया मैच जीत जाती है तो रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल मैच में कप्तानी करते हए 42वां मैच जीत लेंगे और इस मामले में वह भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ देंगे।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here