10.5 C
London
Monday, July 15, 2024
spot_img

गढ़वाल विवि ने आईआईआरएफ रैंकिंग में हासिल किया 21 स्थान, कुलपति ने दी बधाई

ख़बर रफ़्तार, श्रीनगर: हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय ने अपनी आईआईआरएफ रैंकिंग में 2024 में उल्लेखनीय सुधार करते हुए देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 21वां स्थान प्राप्त किया है. गढ़वाल विवि के कुशल मार्गदर्शन से ही यह संभव हो पाया है. बता दें कि आईआईआरएफ भारत में एक गैर सरकारी रैंकिंग ढांचा है. जिसे आईआईआरएफ सेन्टर फॉर इंस्टीट्यूशनल रिसर्च (आईसीआईआर) द्वारा लाया गया है.

एचएनबीजीयू ने 21वां स्थान किया प्राप्त

 रैंकिंग पद्धति सर्वेक्षण और अनुसंधान पर आधारित है और पूरे देश में व्यापक रूप से स्वीकार की जाती है. यह संस्था पूरे देश के विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग कॉलेजों, बिजनेस स्कूलों, लॉ कॉलेजों, डिजाइन स्कूलों, आर्किटेक्चर कॉलेजों और डिग्री कालेजों सहित देश के 1000 से अधिक संस्थानों के प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग करता है. रैंकिंग प्रदर्शन संकेतकों पर आधारित है. जिसमें अकादमिक उत्कृष्टता, अनुसंधान, प्लेसमेंट, कॉर्पोरेट इंटरफेस, शिक्षण सीखने और संसाधन और भविष्य की योजनाएं शामिल रहती है. पिछले वर्ष की आईआईआरएफ रैकिंग में गढ़वाल विवि को 926.93 के समग्र सूचकांक स्कोर के साथ देश के केन्द्रीय विश्वविद्यालय में 30 वां स्थान प्राप्त किया था.

कुलपति अन्नपूर्णा नौटियाल ने सभी को दी बधाई

 इस वर्ष 2024 में विश्वविद्यालय ने सभी मापदंडों में अपने स्कोर में काफी सुधार करते हुए 961.69 के समग्र स्कोर के साथ केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में 21वीं रैंकिंग प्राप्त की है. कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने रैंकिंग में सुधार के लिए सभी छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को बधाई दी है. साथ ही उन्होंने उम्मीद व्यक्त की है कि यह रैंकिंग विश्वविद्यालय प्रशासन को कड़ी मेहनत करने और राष्ट्रीय रैंकिंग में और सुधार करने के लिए प्रेरित करेगा.

पढ़ें- देहरादून में लेट नाइट पार्टियों में परोसता था ड्रग्स, चढ़ा पुलिस के हत्थे

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here