19.1 C
London
Tuesday, July 23, 2024
spot_img

सीयूईटी यूजी के नतीजे इस तारीख तक संभव, जानें कब जारी होंगे नतीजे?

एफएनएन, नई दिल्ली:  राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट – अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2024 के नतीजों की घोषणा की जानी है। एजेंसी ने परिणाम जारी किए जाने की तिथि की जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन खबरों के मुताबिक नतीजे इस सप्ताह के आखिर तक जारी कर दिए जाएंगे। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि CUET UG 2024 नतीजों का 10 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का इंतजार जल्द ही समाप्त होना जा रही है।

बता दें कि NTA द्वारा CUET UG 2024 प्रवेश परीक्षा का आयोजन पंजीकृत 13.48 लाख छात्र-छात्राओं के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) तथा पेन व पेपर मोड के हाइब्रिड मोड में 15 से 29 मई तक किया गया था। इसके बाद एजेंसी ने परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के लिए उत्तर-कुंजियां 7 जुलाई को जारी करते हुए, सम्मिलित छात्र-छात्राओं से उनकी आपत्तियों को 9 जुलाई तक आमंत्रित किया गया था। इन आपत्तियों की समीक्षा सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से कराए के बाद नतीजों की घोषणा की जानी है।

दाखिले के लिए NTA जारी करेगा स्कोर कार्ड

स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि NTA CUET UG 2024 के नतीजों के अंतर्गत स्कोर कार्ड जारी करेगा, जिसके माध्यम से विभिन्न विषयों के प्राप्तांक जान सकेंगे। इन मार्क्स के आधार पर स्टूडेंट्स अपने पसंद की यूनिवर्सिटी या डिग्री कॉलेज में पंसद के सब्जेक्ट के साथ अंडर-ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें – नैनीताल परीताल के पास नहाते समय डूबा फौजी, तीन दिन बाद भी नहीं लगा सुराग, सर्च ऑपरेशन जारी

CUET UG Result 2024 Date: नतीजों में देरी से शैक्षणिक सत्र में देरी संभव

बता दें कि NTA द्वारा पहले CUET UG 2024 के नतीजे 30 जून को ही जारी किए जाने थे। हालांकि, एजेंसी की अन्य परीक्षाओं (जैसे- NEET UG, UGC NET, आदि) में सामने आई अनियमितताओं के चलते यूनिवर्सिटी एंट्रेंस के नतीजे तैयार करने में देरी हुई। यदि NTA द्वारा प्रवेश परीक्षा परिणाम इस सप्ताह जारी भी कर दिया जाता है, तो भी विभिन्न विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेजों में दाखिले में लगने वाले समय को देखते हुए 1 अगस्त से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में देरी संभव है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here