19.1 C
London
Tuesday, July 23, 2024
spot_img

लखपति दीदी योजना के विस्तार को सीएम धामी ने सराहा, बजट पर दी ये प्रतिक्रिया

ख़बर रफ़्तार, देहरादून:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट 2024 पेश कर दिया है। चुनावी साल होने के चलते ये पूर्ण बजट की जगह अंतरिम बजट है। वित्त मंत्री सीतारमण का ये पहला अंतरिम बजट भी है। सरकार के इस बजट को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनहितौषी बताया है।

सीएम धामी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करके बजट को देश की जनता के लिए ऐतिहासिक बताया है। सीएम धामी ने लिखा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में गरीब कल्याण के क्षेत्र में केंद्र सरकार ने अभूतपूर्व कार्य किए हैं। केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के परिणामस्वरुप ही 10 साल के कार्यकाल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं।
उत्तराखंड के लिए महत्वपूर्ण है बजट

सीएम धामी ने आगे लिखा कि अंतरिम बजट में देश के पर्यटन क्षेत्र के प्रोत्साहन हेतु ब्याज मुक्त ऋण एवं विदेशी निवेश को बढ़ावा देने जैसे महत्वपूर्ण बिंदु भी शामिल किए गए हैं। पर्यटन प्रमुख राज्य उत्तराखण्ड के लिए यह निर्णय निश्चित तौर पर अत्यंत सराहनीय है, इसके माध्यम से पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार सृजित होंगे और स्थानीय लोगों को आजीविका के नए अवसर प्राप्त होंगे।

लखपति दीदी योजना नारी सशक्तिकरण का उदाहरण

लखपति दीदी योजना की सीएम धामी ने सराहना की। उन्होंने लिखा कि लखपति दीदी योजना को विस्तार देते हुए 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक 1 करोड़ महिलाएँ लखपति दीदी बन चुकी हैं। नारी सशक्तिकरण के दृष्टिगत लिया गया यह निर्णय अत्यंत अभिनंदनीय है। इस योजना से महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव आने के साथ ही वह आत्मनिर्भर हुई हैं।

यह भी पढ़ें:- 251 गरीब बच्चों क़ो स्वेटर वितरित किये

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here