10.5 C
London
Monday, July 15, 2024
spot_img

उधमसिंह नगर में सामान्य से 1120 फीसदी अधिक बारिश, बाढ़ जैसे हालात, NDRF-SDRF तैनात

ख़बर रफ़्तार, रुद्रपुरः उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के कुछ जिलों में पिछले 48 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. कई नदी-नाले उफान पर आ चुके हैं. कई जगह जल भराव ने लोगों की परेशानियों को कई गुना बढ़ा दिया है. सबसे ज्यादा असर कुमाऊं मंडल के उधमसिंह नगर जिले में हुआ. यहां पिछले 24 घंटे में सामान्य से 1120 फीसदी अधिक बारिश हुई है.

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के मुताबिक, जिले में 158.6 मिमी बारिश हुई है. जो कि सामान्य से 1120 फीसदी अधिक है. बारिश से सबसे ज्यादा बैकाबू हालात सितारगंज और खटीमा में देखे जा रहे हैं. दोनों ही इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. उधर पंतनगर एयरपोर्ट के पास बहने वाला नाले से मस्जिद कॉलोनी पूरी तरह जलमग्न हो गया है. इसके अलावा एनएच-109 पर बने पुल के सपोर्ट में बनाया गया पोल भी नाले की चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. पानी लगातार पुल के आसपास की मिट्टी का कटान कर रहा है.

भारी बारिश को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर है. जिला प्रशासन ने किसी भी आपदा से निपटने के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ को तैनात किया है. इसके अलावा रुद्रपुर में बहने वाली कल्याणी नदी के किनारे रह रहे लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थान में शिफ्ट किया जा चुका है. नाले के किनारे रहने वाले घरों को खाली करा दिया गया है. जिला मुख्यालय में बनाए गए जिला कंट्रोल रूम में अधिकारी और कर्मचारी 24 घंटे मुस्तैद हैं. किसी भी सूचना पर तत्काल टीम को रवाना किया जा रहा है.

चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर (सीडीओ) ने बताया कि जिले में बारिश को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर है. खटीमा और सितारगंज क्षेत्र में अत्यधिक बारिश के कारण कई स्थानों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है. एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को लगाया गया है. इसके अलावा बाढ़ चौकी सहित जनपद के सभी अधिकारी मुस्तैद हैं. किसी भी आपदा से निपटने के लिए टीम डटी हुई है.

ये भी पढ़ें…उफनते नाले में बहे दो बाइक सवार, बड़ी मुश्किल से बची जान, देखें वीडियो

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here