18.2 C
London
Thursday, May 23, 2024
spot_img

निकाय चुनाव को लेकर बूथों में होगा बदलाव, 50 से अधिक बूथ सरकारी और निजी स्कूलों में होंगे शिफ्ट

ख़बर रफ़्तार, हल्द्वानी: नगर निगम में चुनाव की तैयारी को लेकर प्रशासन में कमर कस ली है. इस बार जिला निर्वाचन आयोग द्वारा हल्द्वानी नगर निगम के चुनाव के लिए बनाए जाने वाले बूथों में कई बदलाव किए गए हैं. जिला निर्वाचन आयोग द्वारा जिस मतदान केंद्र में ज्यादा बूथों की संख्या हैं. उन्हें आसपास के सरकारी विद्यालयों या निजी विद्यालयों में शिफ्ट किया जाएगा.

हल्द्वानी में राजनीतिक दलों की बैठक लेते हुए सिटी मजिस्ट्रेट एपी वाजपेयी ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए यह प्रस्ताव बनाया गया है कि मतदान केंद्र और मतदान स्थल लोगों के नजदीक बनाए जाएं. मतदान स्थलों में ज्यादा भीड़ भी ना हो तथा मतदाताओं को सुविधा मिले, इसको देखते हुए यह फैसला लिया गया है. साथ ही प्रस्ताव पर सभी राजनीतिक दलों द्वारा चर्चा भी की गई है और कुछ सुझाव भी दिए गए हैं.

अब इन प्रस्तावों को निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा. उन्होंने बताया कि हल्द्वानी नगर निगम के 60 वार्ड में 278 पोलिंग बूथ हैं जिसमें 2 लाख 33 हजार से अधिक मतदाता हैं. गौरतलब है कि निकाय चुनाव में मतदान प्रतिशत अधिक होने के चलते मतदान केंद्र में बने बूथों में हजारों की संख्या में मतदाता पहुंचते हैं. इसलिए प्रशासन में इस बार यह फैसला लिया है कि लोगों को मतदान के लिए बेहतर फैसिलिटी मिले, उनके रुकने और पानी की व्यवस्था हो इसलिए मतदान स्थल अलग-अलग स्थान पर बनाए जाएंगे. इसके अलावा स्थानीय प्रशासन का यह भी उद्देश्य है कि लोगों को मतदान करने के लिए ज्यादा दूर न जाना पड़े.

इसलिए उनके घर के आसपास ही सरकारी बिल्डिंग या फिर निजी विद्यालयों में मतदान केंद्र बनाए जाएं. इसलिए जिला प्रशासन ने 50 से अधिक बूथ को अन्य जगह शिफ्ट करने का प्रस्ताव बनाया है. उन पर राजनीतिक दलों की सहमति भी ले ली है, अब वह प्रस्ताव स्थानीय प्रशासन निर्वाचन आयोग को भेजेगा, जिसकी हरी झंडी मिलते ही नए पोलिंग बूथ सक्रिय हो जाएंगे.

पढ़ें- कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी ने परिवार संग कालाढूंगी में डाला वोट, कहा- इस बार जनता परिवर्तन चाहती है

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here