10.5 C
London
Monday, July 15, 2024
spot_img

उत्तराखंड में अगले 3 दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट, स्कूल आंगनबाड़ी केंद्रों की छुट्टी, हेल्पलाइन नंबर जारी

ख़बर रफ़्तार, देहरादून: राज्य वासियों को अभी मानसून की बारिश से राहत नहीं मिलने जा रही है. मौसम विज्ञान केंद्र ने आने वाले तीन दिन यानी 4, 5 और 6 जुलाई को भी भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है. इस बार कुमाऊं में मानसून की बारिश ज्यादा सक्रिय है. मानसून का कुमाऊं के आसमान पर इतना प्रेशर है कि बहुत तेज बारिश की आशंका को लेकर रेड अलर्ट जारी हुआ है.

बारिश का रेड अलर्ट

इसके साथ ही गढ़वाल मंडल में भी भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने टिहरी, पौड़ी, देहरादून और हरिद्वार जिलों में भारी बारिश का अनुमान लगाते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अन्य जिलों में भी बारिश होगी और इनके लिए येलो अलर्ट जारी है. मौसम के लिहाज से अगले तीन दिन इतने संवेदनशील हैं कि मौसम विभाग ने अतिवृष्टि यानी बहुत ज्यादा बारिश की आशंका जताई है. ऐसे में पहाड़ी इलाकों में रहने वालों को लैंडस्लाइड से बचने की खास चेतावनी दी गई है.

पौड़ी के विद्यालय बंद रहेंगे: गढ़वाल मंडल के पौड़ी जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी है. इस अलर्ट को देखते हुए आज गुरुवार को यहां 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को बंद रखा गया है. जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से शिक्षा विभाग को समय पूर्व ही इसकी सूचना दे दी गई है, जिससे छात्रों और अभिभावकों को बारिश में परेशान न होना पड़े. इसके साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.

कुमाऊं मंडल में भारी बारिश के रेड अलर्ट के कारण नैनीताल, उधमसिंह नगर, चंपावत और बागेश्वर जिलों में कक्षा एक से 12वीं तक सभी स्कूलों और आगनबाड़ी केंद्रों की छुट्टी के निर्देश दिए हैं.
कुमाऊं में नदी नालों से दूर रहने की चेतावनी

पिछले 24 घंटे से अधिक समय से कुमाऊं और उसके आसपास के क्षेत्रों में बारिश हो रही है. बारिश के चलते कई जगहों पर आपदा जैसी स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग द्वारा जिले में भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मूसलाधार बारिश होने के कारण नदी नाले उफान में हैं. तटीय/नालों से सटे क्षेत्रों में जलभराव हो चुका है.

बारिश से किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से रोकथाम हेतु नैनीताल पुलिस की सभी टीमों द्वारा जिले में जगह जगह लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को चेतावनी जारी की जा रही है. पुलिस लाउडस्पीकर के माध्यम से नदी और नाले के किनारे रहने वाले लोगों से सुरक्षित रहने और अधिक पानी आने की स्थिति में वहां से हट जाने के लिए निर्देश जारी कर रही है.

नैनीताल पुलिस ने बारिश के दौरान सभी यात्रियों और स्थानीय जनता से अपील है कि नदी और जलभराव वाले क्षेत्रों में न जायें. अनावश्यक अपने घरों से ना निकलें और अपने आप को सुरक्षित रखें. किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में पुलिस सहायता हेतु तत्काल 112/9411112979 अथवा 9412087770 पर फोन कर संपर्क कर सकते हैं. एसएसपी नैनीताल प्रह्लाद नारायण मीणा ने लोगों से अपील की है कि बारिश के दौरान पहाड़ों पर यात्रा करने से बचें और जान जोखिम डालकर यात्रा न करें.

ये भी पढ़ें:- सस्पेंशन के बाद पंतनगर थाने के पूर्व इश्कबाज इंस्पेक्टर के खिलाफ मुकदमा दर्ज, बेहड़ ने शुरू किया था धरना

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here