19.1 C
London
Tuesday, July 23, 2024
spot_img

उत्तरकाशी में बारिश ने मचाई तबाही, मोरी-पुरोला रोड बंद, पानी की सप्लाई ठप, उफान पर नदियां

ख़बर रफ़्तार, उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में लगातार बारिश होने से आम जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया. जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं मोरी ब्लॉक के खरसाड़ी गांव के झलडियाना नामक स्थान पर अतिवृष्टि से मोरी-पुरोला मोटर मार्ग बंद हो गया. वहीं, एक वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया है. क्षेत्र में मूसलाधार बारिश से सड़कें, पेयजल लाइन, पुल की एप्रोच और मत्स्य कुंड को भारी नुकसान पहुंचा है. स्थानीय लोगों ने इस संबंध में तहसीलदार को ज्ञापन सौंप कर ग्रामीणों के नुकसान के लिए उचित मुआवजे की मांग की है.

शुक्रवार रात मूसलाधार बारिश से आराकोट न्याय पंचायत के सरास एवं सल्ला गदेरे में भारी उफान से सल्ला गांव की पेयजल लाइन, पैदल मार्ग, मत्स्य पाउंड बह गया. इसके साथ ही सांकरी-जखोल मोटर मार्ग घुईंया घाटी में सीरगा निर्माणाधीन सड़क कटींग का मलबा आने से पंचगाई पट्टी के 14 गांव के ग्रामीणों को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मूसलाधार बारिश से बंदाउ गाड़ के उफान से सालरा और बैनोल पैदल पुल की एप्रोच दीवार बह गई. जिससे आवाजाही ठप्प हो गई है.

वहीं, दूसरी ओर बारिश के कारण गाड़-गदेरों के उफान पर आने के कारण पुरोला-मोरी मोटर मार्ग पर खरसाड़ी के समीप बंद हो गया था. मोटर मार्ग पर खड़ा अर्जुन सिंह का वाहन बहकर क्षतिग्रस्त हो गया. वहीं, मोरी बाजार नाले के उफान पर आने से राजेंद्र सिंह का मकान और दुकान खतरे की जद में आ गया है. मोताड़ सालरा रोड का भी कुछ हिस्सा बहने की खबर है. मोरी बाजार में नाली निर्माण न होने से जगह-जगह पानी जमा हो गया है. नाली बंद होने से सारा मलबा पुल पर जमा हो गया है, जिससे लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

इस संबंध में सामाजिक कार्यकर्ता मनमोहन चौहान, गंगा सिंह रावत, संजय रावत, जयराज, विनोद कुमार, सिताबु और मेघा सिंह ने तहसीलदार मोरी को ज्ञापन देकर नुकसान के आंकलन करने की मांग की है, जिससे कि प्रभावितों को आपदा के तहत उचित मुआवजा मिल सके.

तहसीलदार मोरी जिनेद्र सिंह ने कहा कि ग्रामीणों की ओर से सूचना मिली है कि टौंस घाटी के कई गांवों में अतिवृष्टि से सड़कों, पेयजल सहित खेती को नुकसान हुआ है. सूचना के आधार पर सभी क्षेत्रों के राजस्व उपनिरीक्षकों को नुकसान का आकलन करने के लिए रवाना कर दिया है. जल्द ही रिपोर्ट तैयार कर जिलाधिकारी को सौंपी जाएगी.

ये भी पढ़ेंः- ताऊ ने नाबालिग भतीजी से किया दुष्कर्म, गर्भवती होने पर हुआ खुलासा, कोर्ट ने सुनाई आजीवन कारावास की सजा

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here