19.1 C
London
Tuesday, July 23, 2024
spot_img

हैदराबाद में होगा बल्लेबाजों का राज या कहर बनकर टूटेंगे गेंदबाज, आंकड़ों को जरिए

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली:  भारत और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी से पांच मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। रोहित शर्मा की कप्तानी में अपनी धरती पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। हाल ही में साउथ अफ्रीका दौरे पर भी टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा था। दूसरी ओर, इंग्लिश टीम के लिए साल 2012 के बाद से भारतीय सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतना महज सपना ही रहा है।

कैसी खेलती है हैदराबाद की पिच?

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। हैदराबाद के इस मैदान पर बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है। इस ग्राउंड पर रन बनाना काफी आसान रहता है और बॉल बल्ले पर काफी अच्छी तरह से आती है। पिच में अच्छा उछाल होने की वजह से शुरुआती ओवर्स में तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलती है।
क्या कहते हैं आंकड़े?

हैदराबाद के इस मैदान ने अब तक कुल 5 टेस्ट मैचों की मेजबानी की है। इसमें से दो में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है। वहीं, इतने ही मैचों में रनों का पीछा करने वाली टीम ने मैदान मारा है। पहली पारी में इस मैदान पर औसतन स्कोर 404 रन का रहा है, जबकि दूसरी इनिंग में एवरेज स्कोर 377 है। तीसरी इनिंग में औसतन स्कोर 205 और चौथी में 131 का रहा है। यानी चौथी पारी में इस मैदान पर बल्लेबाजी करना थोड़ा मुश्किल होता है।

यह भी पढ़ें– एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र कब होंगे जारी, यहां जानें

कौन करेगा विराट कोहली को रिप्लेस?

इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में होने वाले पहले टेस्ट मैच में कप्तान रोहित शर्मा यशस्वी जायसवाल के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं। शुभमन गिल नंबर तीन पर जौहर दिखाते हुए नजर आएंगे। वहीं, विराट कोहली की गैमौजूदगी में नंबर चार की जिम्मेदारी श्रेयस अय्यर को मिल सकती है। माना जा रहा है कि केएल राहुल को बतौर बैटर इस सीरीज में मौका मिलेगी, जबकि केएस भरत विकेटकीपर की भूमिका में नजर आ सकते हैं।

अश्विन या कुलदीप किसको मिलेगा चांस?

कप्तान रोहित और टीम मैनेजमेंट के सामने सबसे बड़ा सिरदर्द स्पिन जोड़ी को लेकर होगा। रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव के बीच में से कप्तान रोहित को किसी एक को चुनना होगा। टेस्ट क्रिकेट के फॉर्मेट को देखते हुए अश्विन के रविंद्र जडेजा के साथ खेलने के चांस ज्यादा नजर आ रहे हैं। वहीं, बतौर ऑलराउंडर अक्षर पटेल को भी टीम में जगह मिल सकती है।

IND vs ENG 1st Test संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, केएस भरत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल/मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here