11.1 C
London
Monday, May 27, 2024
spot_img

उत्तराखंड : 30 हजार करोड़ का होगा निवेश, 2027 तक पर्यटन व उद्योगों से मिलेंगे 20 लाख रोजगार

ख़बर रफ़्तार, देहरादून:  प्रदेश में वर्ष 2027 तक पर्यटन व इसके सहायक उद्योगों से 20 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। पर्यटन क्षेत्र में 30 हजार करोड़ निवेश का लक्ष्य रखते हुए काम किया जा रहा है। दूसरी ओर वेड इन इंडिया के तहत वेडिंग डेस्टिनेशन विकसित करने के लिए 150 करोड़ का निवेश हो चुका है।

आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक, पर्यटन के माध्यम से राज्य की आर्थिकी में 10 बिलियन अमेरिकन डॉलर वार्षिक और राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 15 प्रतिशत योगदान का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत वर्ष 2030 तक पर्यटन क्षेत्र में 40 हजार करोड़ का निवेश और कम से कम 100 पीपीपी मोड की परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

इसमें 2027 तक 30 हजार करोड़ निवेश और 70 पीपीपी परियोजनाओं पर काम शुरू कर दिया गया है। राज्य में पर्यटन और सहायक उद्योगों में कम से कम 30 प्रतिशत महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए 20 लाख रोजगार सृजन होगा। पर्यटन व इसके सहायक उद्योगों में 10 लाख कामगारों का कौशल विकास किया जाएगा।

पर्यटकों के अधिवास की अवधि चार से पांच दिन बढ़ाने पर भी जोर दिया जा रहा है। वहीं, गैर धार्मिक प्रयोजन के लिए आने वाले कुल पर्यटकों की संख्या में विदेशी पर्यटकों की संख्या का अनुपात पांच प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा। सोशल मीडिया के माध्यम से भी पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। निवेश को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन निवेश सहायता केंद्र भी स्थापित किया गया है।

वेड इन इंडिया की दिशा में बढ़ा उत्तराखंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन में राज्य में वेड इन इंडिया को प्रोत्साहन देने का सुझाव दिया था। इसके लिए वेडिंग डेस्टिनेशन पर अब तक 150 करोड़ का निवेश हो चुका है। आने वाले समय में यह और बढ़ेगा।
- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here