10.2 C
London
Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img

उत्तराखंड के अस्तित्व में जल्द आएगी पर्यटन पुलिस, गृह मंत्री अमित शाह ने दिया था जोर

- Advertisement -spot_imgspot_img

ख़बर रफ़्तार, देहरादून:  प्रदेश में पर्यटन पुलिस की अवधारणा अब जल्द ही धरातल पर उतरती नजर आएगी। प्रदेश में इसका अलग संवर्ग बनाने की तैयारी चल रही है। इस कड़ी में शासन ने पुलिस मुख्यालय को प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जैसे ही इससे संबंधित प्रस्ताव शासन को मिलेगा, उसे स्वीकृति के लिए कैबिनेट के सम्मुख लाया जाएगा।

पर्यटन सीजन में कई बार पर्यटक स्थलों में सैलानियों से ज्यादा दाम वसूलने, सुविधाएं न मिलने व बदसलूकी जैसी कई प्रकार की शिकायतें आती रही हैं। इसे देखते हुए प्रदेश में पर्यटन पुलिस की स्थापना की बात उठी। यूं तो पर्यटन सीजन के दौरान पुलिस विभाग सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों पर पर्यटन पुलिस के नाम पर पुलिसकर्मियों की तैनाती करता है। इन पुलिसकर्मियों को पर्यटकों से बातचीत करने व उनकी समस्याओं का समाधान करने संबंधी अल्पकालिक प्रशिक्षण दिया जाता है। सीजन के बाद ये पुलिसकर्मी वापस अपने मूल तैनाती स्थल पर चले जाते हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने दिया था जोर

अब पर्यटन पुलिस का नया संवर्ग बनाने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जब गत वर्ष अक्टूबर में उत्तराखंड आए थे, उस समय उन्होंने पर्यटन पुलिस का गठन करने के संबंध में जोर दिया था। इसके बाद गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय को पत्र भेजकर पर्यटन पुलिस के संबंध में सुस्पष्ट प्रस्ताव बनाने को कहा।

पर्यटन पुलिस की होगी तैनाती

अब पर्यटन को लेकर पर्यटन पुलिस का अलग संवर्ग बनाया जाएगा। शुरुआत में इससे लगभग 100 कार्मिकों की तैनाती की जाएगी, जिन्हें सीजन के दौरान मुख्य पर्यटन क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- आज हरिद्वार पहुंचंगे नितिन गडकरी, करेंगे दूधाधारी फ्लाई ओवर का उद्घाटन

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here