12.1 C
London
Monday, April 15, 2024
spot_img

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नाम इतिहास के पन्‍नों में हुआ दर्ज, ‘हरमनप्रीत ब्रिगेड’ ने जीता गोल्‍ड मेडल

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्‍ली:  भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को हांगझोऊ में इतिहास रच दिया। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने एशियन गेम्‍स 2023 के महिला क्रिकेट के फाइनल में श्रीलंका को 19 रन से पटखनी दी। भारतीय टीम ने इसी के साथ गोल्‍ड मेडल जीता और अपना नाम इतिहास के पन्‍नों में दर्ज कराया।

भारतीय टीम ने पहली बार एशियाई खेल में हिसासा लिया और गो क्वार्टर में पदक जीता। क्रिकेट में भारत ने पहली बार गो मेडल मेडल जीता। हांग्जो में खेले गए चर्च में भारत ने पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवर में सात विकेट खोकर 116 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकाई टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 97 रन बनाकर आउट हो गई।

  • तितस सिधू ने बिखेरा जलवा

117 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका को डुबाने के लिए कप्तान चामारी अट्टापट्टु ने धमाकेदार शुरुआत की। एचडीएफसी दीप्ति शर्मा ने पारी के पहले ओवर में एक शॉट और एक शॉट के साथ 12 रन बनाए। मगर फिर भारत की युवा टीम के सहयोगी तितास सिद्धू ने अपना जलवा बनाया। इंडस्ट्रीज ने अपने पहले ओवर में अनुष्का संजीवनी (1) और वर्टिकल गुलारटने को शिकार बनाया। चमकाने खाता नहीं खुला शोक।

इसके बाद सिधू ने श्रीलंका को तगड़ा झटका देते हुए कप्‍तान चमारी अट्टापट्टू (12) को कवर्स में दीप्ति शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद हसीनी परेरा (25) और निलाक्षी डी सिल्‍वा (23) के बीच साझेदारी हुई, लेकिन ये दोनों रन गति में इजाफा नहीं कर सकी।

भारतीय गेंदबाजों ने नियमित अंतराल में विकेट निकाले और श्रीलंका को लक्ष्‍य की पहुंच से बहुत दूर रखा। राजेश्‍वरी गायकवाड़ ने आखिरी ओवर करते हुए भारत की जीत पर मुहर लगाई। भारत की तरफ से तितस सिधू ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। राजेश्‍वरी गायकवाड़ को दो सफलता मिली। दीप्ति शर्मा, पूजा वस्‍त्राकर और देविका वैद्य के खाते में एक-एक विकेट आया।

  • मंधाना-जेमिमा ने खेली उम्‍दा पारी

इससे पहले टोस्ट निकोल बललेबाजी करने से भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शैफाली वर्मा (9) कुमारी ने स्टार्टअपिंग वर्कशॉप बनाईं। यहां से दिवंगत मृत्ति मंधाना (46) और जेमिमा रोड्री ओपनिकज (42) ने दूसरे विकेट के लिए 73 रन बनाकर भारत को 100 रन के करीब पहुंचाया। मंधाना अपनी कंपनी की दुकान से चूक गई। प्रोटोटाइप 45 ऑटोमोबाइल में चार शॉट और एक शॉट के मदद से 46 रन बनाए।

मंधाना के आउट के बाद भारतीय पारी खेली गई। ऋचा घोष (9), कपटन हरमनप्रीत कौर (2), पूजा वस्त्राकर (2), अमनजोत कौर (1) सस्ते में लौटीं। जेमिमा का आखिरी ओवर आउट आउट में भी था। प्रोटोटाइप 40 ऑटोमोबाइल में पांच साल की मदद से 42 रन बनाए। इंजील की तरफ से उदेशिका प्रबोधनी, सुगंधिका कुमारी और इनोकाक्रिसा को दो-दो विकेट मिले।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here