25.6 C
London
Tuesday, June 25, 2024
spot_img

जेईई एडवांस आंसर की कल डाउनलोड के लिए होगी उपलब्ध, 3 जून तक दर्ज कर सकेंगे फीडबैक

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली: जेईई एडवांस 2024 परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास की ओर से जेईई एडवांस 2024 आंसर की कल यानी 2 जून को डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दी जाएगी। आंसर की जारी होते ही परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी आईआईटी मद्रास की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर इसे डाउनलोड कर सकेंगे। उत्तर कुंजी के माध्यम से आप अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान करने के साथ ही रिजल्ट का अनुमान बीच लगा सकेंगे।

तय तिथियों में दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

जेईई एडवांस 2024 आंसर की द्वारा प्रश्न उत्तरों के मिलान के दौरान अगर कोई अभ्यर्थी किसी आंसर से संतुष्ट नहीं होता है तो वे तय तिथियों में उस पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। आंसर की पर कमेंट या फीडबैक 3 जून 2024 तक दर्ज किया जा सकेगा।

कैसे डाउनलोड कर सकेंगे उत्तर कुंजी

  • जेईई एडवांस आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आंसर की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको लॉग इन डिटेल दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद उत्तर कुंजी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे और इस पर कमेंट और फीडबैक भी दर्ज कर सकेंगे।

रिजल्ट 9 जून को होगा घोषित

आंसर की पर दर्ज आपत्तियों का निराकरण आईआईटी मद्रास द्वारा गठित टीम द्वारा किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों के लिए फाइनल आंसर की एवं रिजल्ट जारी किया जाएगा। नतीजे 9 जून 2024 को जारी किये जाएंगे। नतीजे घोषित होने के बाद आर्किटेक्ट एप्टीट्यूट टेस्ट (AAT) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन 9 से 10 जून 2024 तक कर सकेंगे। एग्जाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-रुद्रपुर में मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने की बैठक, स्ट्रांग रूम का किया निरीक्षण

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here