6.2 C
London
Tuesday, April 23, 2024
spot_img

आज से एमपी-राजस्थान के दौरे पर CM धामी, BJP के लिए फूकेंगे चुनावी बिगुल; जानिए पूरा शेड्यूल

खबर रफ़्तार, देहादून:  विभिन्न राज्यों में निकट भविष्य में होने वाले विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत भाजपा अब उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को मोर्चे पर उतारने जा रही है। मुख्यमंत्री का मंगलवार से 21 सितंबर तक मध्य प्रदेश और राजस्थान का भ्रमण कार्यक्रम तय हुआ है।

जनसभाओं को संबोधित करेंगे

समान नागरिक संहिता के लिए पहल समेत कई बड़े निर्णय लेने से चर्चा में आए मुख्यमंत्री धामी की इन दोनों राज्यों में अधिक डिमांड है। इन राज्यों के भ्रमण के दौरान वह विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित करने के साथ ही अन्य कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

मुख्यमंत्री धामी ने पिछले विधानसभा चुनाव में घोषणा की थी कि भाजपा के दोबारा सत्ता में आते ही वह राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने की दिशा में प्रभावी पहल करेंगे। फिर से सरकार बनने पर मुख्यमंत्री धामी ने कैबिनेट की पहली ही बैठक में समान नागरिक संहिता लागू करने के दृष्टिगत इसका प्रारूप तय करने के लिए विशेषज्ञ समिति गठित की।

समिति अपना कार्य लगभग पूर्ण कर चुकी है और जल्द ही वह सरकार को यह प्रारूप सौंपेगी। इसके बाद समान नागरिक संहिता के प्रारूप को विधिक रूप देकर सरकार इसे लागू करेगी। मुख्यमंत्री स्वयं इस बात को कह चुके हैं।

इसके साथ ही राज्य में जबरन मतांतरण रोकने के लिए कानून को अधिक सख्त बनाया गया है, तो भर्ती परीक्षाओं को नकल माफिया के चंगुल से मुक्त कराने को सख्त नकलरोधी कानून लाया गया है। यही नहीं, लैंड जिहाद को रोकने के लिए कदम उठाए गए हैं। सरकारी भूमि को अतिक्रमणमुक्त करने को राज्यभर में अभियान चल रहा है। इन बड़े निर्णयों से मुख्यमंत्री का राजनीतिक कद बढ़ा है।

16 विधानसभा क्षेत्रों में रैलियों की डिमांड

इन निर्णयों के आलोक में भाजपा अब मुख्यमंत्री धामी को चुनावी राज्यों में मोर्चे पर उतार रही है। मध्य प्रदेश और राजस्थान से इसकी शुरुआत होने जा रही है। इन राज्यों में 16 विधानसभा क्षेत्रों में उनकी रैलियों की डिमांड भाजपा को अब तक मिल चुकी है।

मुख्यमंत्री धामी मंगलवार को मध्य प्रदेश पहुंचेंगे और वहां खुरई, हडकल खाती, ढाना में जनसभा को संबोधित करेंगे। 20 सितंबर को वह राजस्थान में झालावाड़ सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता करेंगे। इसी दिन उनका विधानसभा क्षेत्र डांग, रामगंज मंडी, सांगोद व लडपुरा में एक के बाद एक सभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

कोटा में रात्रि विश्राम करने के बाद मुख्यमंत्री 21 सितंबर की शाम को देहरादून लौटेंगे। इन दोनों राज्यों में जल्द ही उनके अन्य कार्यक्रम भी निर्धारित किए जा रहे हैं। इसके अलावा कुछ विधायकों को भी मध्य प्रदेश व राजस्थान के चुनावों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here