9.4 C
London
Tuesday, April 16, 2024
spot_img

केक खाने से हुई बच्ची की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग की टूटी नींद, बेकरी और दुकानों पर की छापेमारी

ख़बर रफ़्तार, बठिंडा: बीती 24 मार्च को पटियाला में केक खाने से 10 वर्षीय बच्ची की हुई मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है। स्वास्थ्य विभाग ने पूरे राज्य भर की फूड सेफ्टी टीमों को अपने-अपने जिले में चल रही केक बनाने वाली बेकरी और दुकानों की जांच कर वहां से केक के सैंपल भरकर जांच करवाने के आदेश जारी किए हैं, जिससे घटिया क्वालिटी के केक बनाने वाली बेकरियों पर कानूनी कार्रवाई की जा सके।

वीडियोग्राफी कर वाट्सएप ग्रुप में डालने के आदेश

इसके साथ ही टीम को आदेश दिए गए है कि जिस जगह पर केक तैयार किए जा रहे हैं, उसकी भी वीडियोग्राफी करके तुरंत रेड टीम अधिकारियों के वाट्सएप ग्रुप में डाले। इसी क्रम में बठिंडा शहर के अलावा आसपास की मंडियों में स्थित केक बनाने वाली बेकरी और दुकानों की चेकिंग की गई और वहां पर तैयार किए जा रहे विभिन्न केक के सैंपल भरकर जांच के लिए लैब भेजे गए है, जिससे रिपोर्ट आने पर एक्शन लिया जाए।

बेकरी संचालकों के यहां टीम ने की छापेमारी

बठिंडा के सहायक फूड कमिश्नर अमृतपाल सिंह सोढ़ी की अगुआई में फूड टीम ने बठिंडा सिटी, रामपुरा और मौड़ मंडी की विभिन्न बेकरी संचालकों के यहां सेहत विभाग की टीमों ने दबिश दी और करीब छह सैंपल केक के भरे गए। इस दौरान बेकरी में बनाए जाने वाले केक की रेसिपी से लेकर प्रक्रिया की भी जांच की गई। वहां रखे गए सामान की जांच की गई। सेहत विभाग इस बात को सुनिश्चत करने की कोशिश कर रहा है कि बेकरी संचालकों को मिलने वाले केक के ऑर्डर, उसे बनाने व डिलीवर करने के टाइम में सामान्य खानपान, ब्रेड के लिए तय समय सीमा का सख्ती से पालन किया जाए।

पटियाला में पुराना केक खाने से हुई थी बच्ची की मौत

पटियाला में जिस केक का सेवन कर एक बच्ची की मौत हुई थी, उसमें जांच में खुलासा हुआ था कि बनाया गया केक काफी पुराना था, ऑर्डर के समय उसमें क्रीम व डिजाइन बनाकर ग्राहक को परोस दिया गया था। इससे फूड प्वाइजनिंग की संभावना सबसे अधिक रही। अब सेहत विभाग केक के लिए इस्तेमाल होने वाली क्रीम व ब्रेड से लेकर उसमें डाले जाने वाले विभिन्न साल्टों की भी जांच कर रहा है और उनकी क्वालिटी को लेकर भी रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

केक के भरे गए सैंपल

फिलहाल केक के सैंपल भरे जा रहे हैं। लैब से सैंपलों की जो भी रिपोर्ट आएगी, उसके मुताबिक अगली कार्रवाई की जाएगी। सहायक फूड कमिश्नर अमृतपाल सिंह सोढ़ी ने बताया कि फूड टीम द्वारा बठिंडा, रामपुरा, मौड़ मंडी समेत विभिन्न बेकरी की औचक चेकिंग कर केक के 6 सैंपल लिए गए हैं। बेकरी संचालकों से अपील है कि खान-पान का सामान तैयार करते समय सफाई रखें व गुणवत्ता को प्राथमिकता दी जाए जिससे किसी की भी सेहत से खिलवाड़ न हो।

ये भी पढ़ें:-  सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में AAP का नया प्लान, 7 अप्रैल को जंतर-मंतर पर इकट्ठा होंगे पार्टी नेता

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here