10.5 C
London
Monday, July 15, 2024
spot_img

पीएम श्री योजना के तहत उत्तराखंड के 84 स्कूल चयनित, 61 करोड़ का बजट भी मिला, अब तक 225 विद्यालयों का हुआ चयन

ख़बर रफ़्तार, देहरादून: प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-श्री) के तहत दूसरे चरण में उत्तराखंड के 84 स्कूलों का चयन कर लिया गया है. उधर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों में ढांचागत विकास के लिए 61.19 करोड़ की मंजूरी भी प्रदान की है. प्रदेश में अब तक कुल 225 स्कूलों का पीएम-श्री योजना के तहत चयन किया जा चुका है.

उत्तराखंड में शैक्षणिक माहौल को बनाने और शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार तमाम योजनाएं संचालित कर रही हैं. इसके तहत बड़ा बजट भी राज्य को आवंटित कर रही है. इसी कड़ी में पीएम-श्री योजना के तहत राज्य के तमाम स्कूलों को चयनित किया जा रहा है. इन विद्यालयों के कायाकल्प के लिए करोड़ों रुपए भी राज्य को दिए जा रहे हैं. इस बार केंद्र सरकार ने दूसरे चरण में राज्य के 84 स्कूलों को चयनित किया है. इसके लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड में चयनित हुए विद्यालयों के ढांचागत विकास और शैक्षणिक गतिविधियों के लिए 61.19 करोड़ की राशि की भी मंजूरी दी है.

उत्तराखंड के लिए अच्छी बात यह है कि राज्य के इन 84 स्कूलों का चयन होने के बाद अब तक प्रदेश में 225 स्कूलों का चयन हो चुका है. इन विद्यालयों की सूरत बदलने के लिए राज्य के अलावा केंद्र सरकार भी बजट दे रही है. शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने प्रदेश के 84 स्कूलों को दूसरे चरण के तहत चयनित किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का भी आभार व्यक्त किया है.

राज्य में पहले चरण के तहत 141 स्कूलों का चयन पीएम श्री योजना के तहत किया गया था. नई शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों के तहत बच्चों को स्कूल से जोड़ने और बेहतर शिक्षा देने के लिए पीएम श्री योजना के तहत चयनित स्कूलों में आईसीटी एवं डिजिटल सुविधा, डिजिटल टीवी, डिजिटल बोर्ड, ऑडियो विजुअल सिस्टम, बैंड सिस्टम, और म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की सुविधा भी छात्रों को दी जाएगी. इस दौरान शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने अधिकारियों को तीसरे चरण के लिए तैयारी पूरी करने के भी निर्देश दिए, ताकि तीसरे चरण में ज्यादा से ज्यादा स्कूलों का चयन हो सके.

पीएम श्री योजना के अंतर्गत दूसरे चरण में उधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा के 10-10 स्कूलों का चयन किया गया. नैनीताल और चमोली के 08-08 स्कूल चुने गए हैं. पौड़ी के 7, देहरादून, हरिद्वार और उत्तरकाशी के 06-06, चंपावत और टिहरी के चार-चार बागेश्वर के तीन और चंपावत के दो स्कूलों को चयनित किया गया है.

ये भी पढ़ें:- बनबसा में हुड्डी नदी में महिला बही, तलाश जारी

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here