14 C
London
Saturday, July 27, 2024
spot_img

जीरो बिजली बिल से लेकर बुलेट ट्रेन तक, 3.0 मोदी सरकार में क्या होगा खास, 20 बड़ी बातें

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सदन को संबोधित करते हुए कहा कि 75वां गणतंत्र दिवस देश की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में भारत के आत्मविश्वास की बात की। प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में भारत के उज्ज्वल भविष्य को लेकर भरोसा जताया और भारत के नागरिकों की क्षमता को स्वीकार किया। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को उनके संबोधन के लिए धन्यवाद दिया और जीरो बिजली बिल से लेकर बुलेट ट्रेन तक 3.0 मोदी सरकार में क्या खास होगा, इसपर अपने विचार रखे।

* पीएम मोदी ने सदन के माहौल पर कहा, ‘विपक्ष मेरी आवाज नहीं दबा सकता , क्योंकि देश की जनता ने इस आवाज को ताकत दी है। आज हम दुनिया की टॉप 5 अर्थव्यवस्थाओं में से एक हैं। आज दुनिया हमारे बारे में बात करती है। आज स्वदेशी उत्पादों , परंपराओं और स्थानीय मूल्यों के बारे में गंभीरता से ध्यान दिया जा रहा है।’

* प्रधानमंत्री ने चार सबसे महत्वपूर्ण जातियों नारी शक्ति , युवा शक्ति , गरीब और अन्नदाताओं से संबंधित राष्ट्रपति के संबोधन की जानकारी देते हुए इस बात पर जोर दिया कि भारत के इन चार प्रमुख स्तंभों के विकास और प्रगति से ही देश का विकास होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर हम वर्ष 2047 तक विकासशील भारत का लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं तो 20वीं सदी का दृष्टिकोण काम नहीं करेगा।

* प्रधानमंत्री ने एससी , एसटी और ओबीसी समुदायों के अधिकारों और विकास पर भी बात की और कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से यह सुनिश्चित होता है कि इन समुदायों को जम्मू और कश्मीर में देश के अन्य समुदायों के समान अधिकार मिलेंगे। पीएम मोदी ने बाबा साहेब के सम्मान में उठाए गए कदमों का भी जिक्र किया और आदिवासी महिला के देश का राष्ट्रपति बनने की ओर ध्यान आकर्षित किया।

* पीएम मोदी ने गरीबों के कल्याण के लिए सरकार की नीतियों के बारे में बोलते हुए एससी, एसटी, ओबीसी और आदिवासी समुदायों के विकास को प्राथमिकता देने पर जोर दिया। उन्होंने इन समुदायों को सशक्त बनाने के लिए पक्का घर, स्वास्थ्य में सुधार के लिए स्वच्छता अभियान, उज्ज्वला गैस योजना, मुफ्त राशन और आयुष्मान योजना का उल्लेख किया।

* उन्होंने यह भी कहा कि पिछले 10 वर्षों में एससी और एसटी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति में वृद्धि हुई है। स्कूल में नामांकन में वृद्धि हुई है, ड्रॉपआउट दर में काफी कमी आई है। एक नया केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है, जिससे संख्या 1 से बढ़कर 2 हो गई है। एकलव्य मॉडल स्कूलों की संख्या 120 से बढ़कर 400 हो गई है। उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा में एससी छात्रों का नामांकन 44 प्रतिशत, एसटी छात्रों का नामांकन 65 प्रतिशत और ओबीसी छात्रों का नामांकन 45 प्रतिशत बढ़ा है।

* पीएम मोदी ने कहा, ‘सबका साथ, सबका विकास’ सिर्फ एक नारा नहीं है, बल्कि यह मोदी की गारंटी है।’ प्रधानमंत्री ने झूठी कहानी के आधार पर निराशा का माहौल फैलाने वालों के खिलाफ चेतावनी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि उनका जन्म स्वतंत्र भारत में हुआ है और उनके विचार और सपने स्वतंत्र हैं, इसलिए देश में औपनिवेशिक मानसिकता के लिए कोई जगह नहीं है।

* प्रधानमंत्री ने कहा कि पब्लिक सेक्टर में पहले की उथल-पुथल के विपरीत, अब बीएसएनएल जैसे उद्यम 4जी और 5जी में सबसे आगे हैं। एचएएल रिकॉर्ड उत्पादन कर रहा है और एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री कर्नाटक में एचएएल है।

* पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि LIC भी रिकॉर्ड शेयर कीमतों के साथ समृद्ध हो रही है। पीएम मोदी ने सदन को बताया कि देश में पीएसयू की संख्या 2014 में 234 से बढ़कर आज 254 हो गई है और रिकॉर्ड रिटर्न दे रहे हैं।

* पीएम मोदी ने आगे कहा कि देश में पीएसयू इंडेक्स में पिछले साल के अंदर दोगुनी बढ़ोतरी देखी गई है। पिछले 10 वर्षों में 2004 से 2014 के बीच PSU का शुद्ध लाभ 1.25 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 2.50 लाख करोड़ रुपये हो गया और PSU की शुद्ध लागत 9.5 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 17 लाख करोड़ रुपये हो गई।

* प्रधानमंत्री ने कहा कि वह क्षेत्रीय आकांक्षाओं को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं, क्योंकि वह एक मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। पीएम मोदी ने देश के विकास के लिए राज्यों के विकास का मंत्र दोहराया। उन्होंने आश्वासन दिया कि राज्यों के विकास के लिए केंद्र की ओर से पूरा सहयोग दिया जाएगा। विकास के लिए राज्यों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के महत्व पर जोर देते हुए, प्रधानमंत्री ने प्रतिस्पर्धी सहकारी संघवाद का आह्वान किया ।

* राज्यों की भूमिका को जारी रखते हुए प्रधानमंत्री ने महत्वाकांक्षी जिला कार्यक्रम की सफलता का श्रेय राज्यों को दिया। उन्होंने कहा कि हमारा कार्यक्रम राज्यों को एक साथ लेने और राष्ट्रों को सामूहिक रूप से आगे ले जाने के लिए बनाया गया है। राष्ट्र की कार्यप्रणाली की तुलना मानव शरीर से करते हुए, प्रधानमंत्री ने दोहराया कि भले ही कोई राज्य वंचित और अविकसित रहे, लेकिन राष्ट्र विकसित नहीं हो सकता।

* प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की नीतियों की दिशा सभी के लिए बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने और जीवन स्तर को ऊपर उठाने की है। उन्होंने कहा, आने वाले दिनों में हमारा ध्यान जीवन की सुगमता में सुधार करके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने पर केंद्रित होगा। उन्होंने मध्यम वर्ग को नए अवसर प्रदान करने के अपने दृढ़ संकल्प पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हम सामाजिक न्याय के ‘मोदी कवच’ को और ताकत प्रदान करेंगे।

* गरीबी से बाहर आने वाले लोगों को सरकार के समर्थन का उल्लेख करते हुए, पीएम मोदी ने घोषणा की कि मुफ्त राशन योजना, आयुष्मान योजना, दवाओं पर 80 प्रतिशत की छूट, किसानों के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि, गरीबों के लिए पक्के घर, पानी के कनेक्शन और नए निर्माण शौचालय का काम तेजी से हो रहा है।

* प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले पांच वर्षों में चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर बनाया जाएगा और उपचार पहले के मुकाबले अधिक सस्ता हो जाएगा। हर घर में पाइप से पानी उपलब्ध होगा, प्रधानमंत्री आवास सुलभ होंगे, करोड़ों लोगों के लिए बिजली बिल शून्य होंगे सौर पूरे देश में पाइप से घर-घर रसोई गैस की सुविधा पहुंचेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्टार्टअप बढ़ेंगे, पेटेंट फाइलिंग नए रिकॉर्ड तोड़ेगी। पीएम मोदी ने सदन को आश्वासन दिया कि अगले 5 वर्षों में दुनिया हर अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भारतीय युवाओं की क्षमताओं को देखेगी। उन्होंने कहा कि मोदी 3.0 विकसित भारत की नींव मजबूत करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

* पीएम मोदी ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन प्रणाली बदल जाएगी, भारत नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा, मेड इन इंडिया सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स से भारत नए कीर्तिमान रचेगा। ऊर्जा निर्भरता को कम करने की दिशा में काम होगा। प्रधानमंत्री ने हरित हाइड्रोजन और इथेनॉल मिश्रण की ओर जोर देने का भी उल्लेख किया। पीएम मोदी ने खाद्य तेल के उत्पादन में भारत के भरोसे पर भी मुहर लगाई।

* अगले 5 वर्षों के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री ने प्राकृतिक खेती और बाजरा को सुपरफूड के रूप में बढ़ावा देने की बात कही। कृषि क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग में नई वृद्धि देखने को मिलेगी। इसी प्रकार नैनो यूरिया सहकारी समिति के उपयोग को एक जन आंदोलन के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। उन्होंने मत्स्य पालन और पशुपालन में नए रिकॉर्ड के बारे में भी बात की।

* प्रधानमंत्री मोदी ने अगले 5 वर्षों में पर्यटन क्षेत्र को रोजगार का प्रमुख स्रोत बनने पर भी ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने देश के कई राज्यों की अपनी अर्थव्यवस्था को केवल पर्यटन के माध्यम से चलाने की क्षमता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के लिए एक प्रमुख पर्यटन स्थल बनने जा रहा है।

* पीएम नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया और फिनटेक में उछाल के बारे में भी बात की और कहा कि अगले पांच साल भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक भविष्य पेश करेंगे। उन्होंने कहा कि डिजिटल सेवाएं भारत की प्रगति को बढ़ावा देंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे वैज्ञानिक हमें अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

* बुनियादी अर्थव्यवस्था में बदलाव की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने स्वयं सहायता समूहों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि तीन करोड़ लखपति दीदियां महिला सशक्तिकरण की नई इबारत लिखेंगी। विकसित भारत के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि वर्ष 2047 तक भारत अपने स्वर्ण युग को पुनः प्राप्त कर लेगा।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here