8 C
London
Tuesday, April 16, 2024
spot_img

क्रिकेट जगत में फैली शोक की लहर, 33 की उम्र में इस क्रिकेटर ने दुनिया को कहा अलविदा

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली: पापुआ न्यू गिनी की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कैया अरुआ की 33 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके निधन से पूर्वी एशिया-प्रशांत क्रिकेट जगत शोक में डूब गया है। अरुआ ने साल 2010 में पहली बार पापुआ न्यू गिनी के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। महिला फ्रेंचाइजी टी20 क्रिकेट के विकास के दौर में, अरुआ ने फाल्कन्स के लिए 2022 और 2023 में फेयरब्रेक टूर्नामेंट में भी भाग लिया था।

शानदार ऑलराउंडर कैया अरुआ पहली बार 2010 में पूर्वी एशिया-प्रशांत ट्रॉफी में सानो में मेजबान जापान के खिलाफ पहली बार राष्ट्रीय टीम के लिए खेलती हुई दिखाई दीं थी। इसके बाद वह टीम के लिए एक अहम खिलाड़ी बन गईं। साल 2017 महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर के लिए उन्हें टीम में शामिल किया गया था। इससे पहले अरुआ विभिन्न पूर्वी-एशिया प्रशांत के कई मैचों में और प्रशांत खेल क्रिकेट में पापुआ न्यू गिनी का प्रतिनिधित्व कर चुकी थीं।

पापुआ न्यू गिनी की संभाली थी कमान

अरुआ ने 2018 टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में आयरलैंड के खिलाफ मैच में पीएनजी की कप्तानी संभाली और उसी साल उन्हें आईसीसी महिला वैश्विक विकास टीम में नामित किया गया। अरुआ ने 2019 पूर्वी एशिया-प्रशांत टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में स्थायी आधार पर कप्तानी संभाली, जिससे उनकी टीम को टूर्नामेंट जीतने में मदद मिली और 2019 आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर और 2021 महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर दोनों टूर्नामेंटों के लिए टीम में जगह दी गई।

ऐसा रहा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

बाएं हाथ की कलाई की स्पिनर और एक बुद्धिमान बल्लेबाज के रूप में अरूआ ने 39 टी20I में पापुआ न्यू गिनी का नेतृत्व किया, जिसमें 29 मैच जीते। उन्होंने 10.2 की औसत से 59 टी20I विकेट भी चटकाए हैं। वह पीएनजी की पहली महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इतने विकेट लिए हैं। जापान के खिलाफ 4 ओवर में 7 रन देकर पांच विकेट उनकी टीम के टी20ई इतिहास में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

यह भी पढ़ें- दुनियाभर में ‘शैतान’ ने पसारे पैर, कमाई में तोड़ा ‘सिंघम रिटर्न्स’ का रिकॉर्ड

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here