14 C
London
Wednesday, May 22, 2024
spot_img

हनुमान जन्मोत्सव पर करें पंचमुखी बजरंगबली के दर्शन, गुफा में अनेक रूपों में विराजमान हैं महावीर

ख़बर रफ़्तार, हल्द्वानी: हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर हम आपको एक ऐसे अद्भुत मंदिर के दर्शन कराने जा रहे हैं, जहां भगवान हनुमान पंचमुखी रूप में विराजमान हैं. हल्द्वानी में कुमाऊं मंडल का एकमात्र मंदिर है श्री श्री 1008 लटूरिया महाराज का आश्रम. यहां भगवान बजरंगबली पंचमुखी रूप में विराजमान हैं.

Hanuman Jayanti 2024

हल्द्वानी में है पंचमुखी हनुमान मंदिर: मंदिर की इस गुफा में भगवान हनुमान के कई रूपों को दर्शाया गया है. इस अद्भुत गुफा में भगवान हनुमान की कई लीलाओं का वर्णन किया गया है. मान्यता है कि श्री श्री 1008 लटूरिया महाराज ने 1898 में इस मंदिर की स्थापना की थी.

Hanuman Jayanti 2024

आज यह मंदिर ऐतिहासिक मंदिर माना जाता है. यहां भगवान हनुमान की आराधना करने वाले भक्त पहुंचकर भगवान हनुमान के पंचमुखी रूपी में दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

Hanuman Jayanti 2024

बाबा लटूरिया महाराज ने स्थापित किया था मंदिर: बताया जाता है कि मंदिर काफी पुराना है. बाबा लटूरिया महाराज ने इस मंदिर की स्थापना की थी. धीरे-धीरे मंदिर भव्य हुआ और इस मंदिर को पंचमुखी मंदिर का स्वरूप देते हुए गुफा को तैयार किया गया.

Hanuman Jayanti 2024

इस गुफा में भगवान हनुमान की सभी लीलाओं का वर्णन किया गया है. मंदिर की इस गुफा में भगवान हनुमान की बाल लीलाओं से लेकर रामायण काल का वर्णन किया गया है.

Hanuman Jayanti 2024

हनुमान जयंती पर कीजिए पंचमुखी हनुमान के दर्शन: मंदिर में दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और भगवान हनुमान के इस भव्य मंदिर में आकर बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. मंदिर के मुख्य द्वार पर भगवान हनुमान की पांच मुँह वाली भव्य मूर्ति की स्थापना की गई है.

Hanuman Jayanti 2024

इसके अलावा मंदिर में रामायण काल के दौरान भगवान श्री राम की और हनुमान की लीलाओं के वर्णन के साथ-साथ राक्षस और दानव को भी दिखाया गया है. अगर आप भी हल्द्वानी आते हैं तो भगवान हनुमान के पंचमुखी दर्शन करना मत भूलिएगा.

ये भी पढ़ें…पिथौरागढ़ जिले के बेरीनाग में सड़क हादसा, स्कूल बस पलटी; बच्चे घायल, पेड़ ने बचाई जान

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here