17.2 C
London
Friday, May 24, 2024
spot_img

हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विवि के कुलपति ने मेडिकल कॉलेज और कैंसर संस्थान का किया निरीक्षण, जानें क्या बोले

ख़बर रफ़्तार, नैनीताल: हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. एमएल भट्ट ने कहा कि क्षेत्रीय कैंसर संस्थान बनाने के लिए केंद्र से 100 करोड़ रुपये मिले हैं, जिससे उच्चकोटि की मशीनें लगाई जा रही हैं। यहां 44 पेड़ों को काटने में हो रही देरी पर कहा कि आचार संहिता हटने के बाद नियमों के तहत आगे की करवाई की जाएगी और किसी भी प्रकार की रुकावट नहीं आएगी।

मंगलवार को उन्होंने मेडिकल कॉलेज, सुशीला तिवारी, नर्सिंग कॉलेज और स्वामी राम कैंसर चिकित्सालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कैंसर संस्थान का निरीक्षण करते हुए उन्होंने कहा कि सर्विस ब्लाक और वार्ड ब्लाक बनाने की जगह जितने पेड़ यहां कटने हैं उसके 10 गुना पेड़ लगाए जाने चाहिए। वीडियोग्राफी करने के साथ फिर से प्रस्ताव बनाकर भेजा जाना चाहिए। उन्होंने कैंसर संस्थान में माइनर ओटी, टैली थैरेपी यूनिट, सीटी सिम्यूलेटर कक्ष आदि का निरीक्षण कर निदेशक डाॅ. केसी पांडे से जानकारी ली।

इसके बाद उन्होंने मेडिकल कॉलेज में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष के साथ बैठक की। फिर नर्सिंग कॉलेज जाकर छात्रों के कक्षों, संकाय सदस्यों के साथ बात की और कोर्स की जानकारी ली। अंत में उन्होंने सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय जाकर ओपीडी और आपातकालीन विभाग में मरीजों से बातचीत की। साथ ही मेडिसिन, आईसीयू का भी निरीक्षण किया। इस दौरान प्राचार्य डॉ. अरुण जोशी, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जीएस तितियाल आदि मौजूद रहे।

ये पढ़ें- चारधाम यात्रा 2024: श्रद्धालुओं का वाहन गंगोत्री सोनगाड़ के पास हुआ हादसे का शिकार, 18 लोग थे सवार

इच्छुक छात्र हिंदी में पढ़ सकेंगे एमबीबीएस का पाठ्यक्रम

उत्तराखंड में एमबीबीएस में हिंदी में पढ़ाई के सवाल पर कुलपति प्रो. डॉ. एमएल भट्ट ने बातचीत में बताया कि हिंदी में पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों से आवदेन मांगे गए थे, लेकिन छात्र स्वयं सहमति नहीं दे रहे हैं। हमारी तैयारी है कि जो भी हिंदी में पढ़ना चाहे उसे पढ़ाया जाए। इसके अलावा जहां आवश्यकता हो वहां मिक्स लैंग्वेज में भी पढ़ाने की तैयारी है। मेडिकल काॅलेज में चिकित्सा शिक्षकों की कमी पर कहा कि धीरे धीरे आवश्यकताएं पूरी की जा रही हैं। अब रुद्रपुर, पिथौरागढ़ और हरिद्वार में भी मेडिकल कॉलेज खुलने जा रहा है। अगले साल से यहां भी शुरु हो जाएगा।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here