11.7 C
London
Monday, May 27, 2024
spot_img

उत्‍तराखंड के बाबी सिंह धामी का भारतीय सीनियर हॉकी टीम में चयन, एफआइएच लीग में लेंगे हिस्‍सा

ख़बर रफ़्तार, हल्द्वानी: प्रदेश से इकलौते खिलाड़ी पिथौरागढ़ निवासी बाबी सिंह धामी का चयन भारतीय पुरुष हाकी टीम में हुआ है। अब बाबी सिंह भारतीय टीम में शामिल होकर बेल्जियम के एंटवर्प शहर में 22 से 29 मई को होने जा रही एफआइएच (फेडरेशन इंटरनेशनल हाकी) लीग में अन्य विदेशी टीम से भिड़ेंगे।

उत्तराखंड बनने के बाद बाबी धामी पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारतीय सीनियर हाकी टीम में जगह बनाई है। यह प्रदेश के लिए एक ऐतिहासिक पल है। बाबी के हाकी कोच व वर्तमान में प्रभारी जिला क्रीड़ाधिकारी वरुण बेलवाल ने बताया कि बाबी के चयन से प्रदेश के अन्य युवा खिलाड़ियों को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।
बताया कि बाबी सीनियर टीम से आस्ट्रेलिया दौरे में पदार्पण कर चुके हैं और आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गोल किया है। इससे पूर्व वह जून में लुसाने, स्विट्जरलैंड में आयोजित एफआइएच स्पर्धा में भारतीय पुरुष टीम के सदस्य रहकर स्वर्ण पदक प्राप्त कर चुके हैं और वर्ष 2021 और 2023 में जूनियर वर्ल्ड कप में भारतीय टीम से प्रतिभाग भी कर चुके हैं।

कहा कि बाबी ने हाकी का प्रारंभिक प्रशिक्षण अपने मामा प्रकाश सिंह से टनकपुर में लिया वहां उन्होंने बाबी की आधारभूत स्किल्स का विकास किया। कक्षा छह से 11वीं तक देहरादून स्पोर्ट्स कालेज में प्रशिक्षण प्राप्त किया। इसके बाद वह वर्ष 2017 जून में सोनीपत स्थित साई ट्रेनिंग सेंटर चले गए।

जहां उन्हें हाकी प्रशिक्षख वरुण बेलवाल की ओर से गहन प्रशिक्षण दिया। उनके चयन पर भारतीय ओलंपिक संघ के पूर्व महासचिव राजीव मेहता, महासचिव हाकी उत्तराखंड नरेंद्र बाफिला, ओलंपियन राजेंद्र सिंह रावत, सहायक निदेशक रशिका सिद्दीकी, सहायक निदेशक राजेश ममगाई, राष्ट्रीय हाकी खिलाड़ी विकास भगत, किशोर बाफिला, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हरीश भाकुनी ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

ये भी पढ़ें…CM केजरीवाल को अंतरिम जमानत के फैसले पर राघव चड्ढा ने तोड़ी चुप्पी, कह दी दिल छू लेने वाली बात

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here