18.2 C
London
Thursday, May 23, 2024
spot_img

दायीं तरफ धड़कता है दिल, शरीर के ये अंग भी विपरीत हिस्से में, महिला की जांच रिपोर्ट देख डॉक्टर भी चौंके

ख़बर रफ़्तार, शाहजहांपुर: मानव शरीर में दिल बायीं तरफ, लीवर और पित्त की थैली दायीं तरफ होती है, लेकिन उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक महिला के दिल समेत कई अंग विपरीत हिस्से में हैं। उनका दिल दायीं तरफ है। लीवर, पित्त की थैली, तिल्ली और आंत भी विपरीत जगह पर मिली है। शुक्रवार को जांच रिपोर्ट देखकर डॉक्टर भी हैरत में पड़ गए।

45 वर्षीय महिला को कुछ दिन से सीने में भारीपन महसूस हो रहा था। उन्होंने पुवायां आकर हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. राजीव पांडे से मिलकर समस्या बताई। जांच के दौरान पता चला कि उनका दिल दाहिनी ओर है। चिकित्सक ने उनका एक्सरे, ईसीजी, अल्ट्रासाउंड, इकोकार्डियोग्राफी आदि जांचें कीं तो इससे भी चौंकाने वाले तथ्य सामने आए।

महिला का लीवर, पित्त की थैली, तिल्ली और आंत भी विपरीत जगह पाए गए। जांच के बाद महिला का उपचार शुरू कर दिया गया है। उनको खुद इसके बारे में जानकारी नहीं थी। उनको पहले कोई तकलीफ भी महसूस नहीं हुई थी।

देश में ऐसे मामले बहुत कम

डॉ. राजीव पांडे का कहना है कि ऐसी स्थिति को चिकित्सा जगत में डेक्स्ट्रोकार्डिया विद साइटस इनवर्सस कहा जाता है। गर्भ की भ्रूणावस्था में कुछ वातावरणीय कारणों और वंशानुगत वजहों से ऐसा होता है। इसके अलावा यह गर्भ में शिशु के विकास के दौरान कुछ जीनों के कारण भी होता है। इस वृद्धि के दौरान अंग मिश्रित हो जाते हैं।

भारत में ऐसे केस बहुत ही कम सामने आते हैं। डॉ. राजीव पांडे के अनुसार उनकी 35 वर्ष की प्रैक्टिस में इससे पूर्व वर्ष 1994 में सात वर्षीय बच्ची, 1999 में 35 वर्षीय युवक और वर्ष 2009 में एक पुरुष मरीज की जांच में यही स्थिति पाई गई थी।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here