6.2 C
London
Tuesday, April 23, 2024
spot_img

मुनस्यारी में पड़े बर्फ के फाहे, सफेद हो गया खलिया टॉप; ट्रेकिंग के लिए पहुंच रहे पर्यटक

ख़बर रफ़्तार, पिथौरागढ़ : पिथौरागढ़ जिले के मौसम में आए बदलाव से एक बार फिर निचले इलाकों में हिमपात हुआ है। फरवरी माह में यह दूसरा हिमपात है। जिलेभर में वर्षा से किसानों के साथ ही वन विभाग को भी राहत मिली है। सोमवार को मौसम का रुख बदलने के साथ जिलेभर में कहीं हल्की और कहीं मध्यम वर्षा हुई।

मुनस्यारी तहसील मुख्यालय और आसपास के क्षेत्रों रातभर हिमपात होता रहा। खलियाटाप एक बार फिर बर्फ से लकदक हो गया है। एक फीट से अधिक हिमपात होने से स्कीइंग के दूसरे चरण के शुरू होने की उम्मीद है। बेटुलीधार और कालामुनि में आधा फीट हिमपात हुआ। मुनस्यारी मुख्य बाजार में एक इंच बर्फ पड़ी। निचले इलाकों में वर्षा से आलू और अन्य सब्जियों के उत्पादक गदगद हैं।

दिनभर चला धूप-छांव का खेल

मुनस्यारी में मंगलवार को भी दिनभर धूप-छांव का खेल चलता रहा। तहसील क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। धारचूला तहसील के अंतर्गत गुंजी और उससे ऊपर के इलाकों में एक फीट से अधिक हिमपात हुआ है। निचले इलाकों में रातभर वर्षा से ठंड एक बार फिर लौट आई है।

बारिश से नदी-नाले उफान पर

इधर जिला मुख्यालय में बीती रात्रि अच्छी वर्षा हुई। वर्षा से नगर में कई स्थानों पर चौक नालियों का पानी सड़कों पर आ गया। सोमवार को मौसम साफ रहा। गंगोलीहाट, बेरीनाग, डीडीहाट आदि तहसीलों में भी हल्की से मध्यम वर्षा होने से किसान खुश हैं। वर्षा से जंगलों में आग लगने की आशंका कुछ कम हो गई है, इससे वन विभाग भी राहत में हैं।

थल-मुनस्यारी मार्ग पर फंसे कई वाहन

सोमवार रात्रि हुए हिमपात से थल-मुनस्यारी मोटर मार्ग पर कालामुनि के पास भारी बर्फ जमा हो गई। थल से मुनस्यारी आवागमन करने वाले कई वाहन घंटों फंसे रहे। सोमवार को सुबह हिमपात थमने के बाद लीक काटकर वाहनों को आगे बढ़ाया गया। सोमवार को दोपहर बाद धूप खिलने के बाद बर्फ गलने से आवागमन सुचारू हो गया।

कहां कितनी हुई वर्षा

  • गंगोलीहाट 5.0 मिमी.
  • बेरीनाग 11.0 मिमी.
  • डीडीहाट 6.60 मिमी.
  • धारचूला 19.0 मिमी.
  • मुनस्यारी 10.20 मिमी.
  • बंगापानी 17.00 मिमी.
  • तेजम 16.00 मिमी.
  • थल 10.00 मिमी.
- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here