19.1 C
London
Tuesday, July 23, 2024
spot_img

आज शुरू होने वाली नीट यूजी काउंसिलिंग अगले आदेश तक स्थगित, नई तारीखों का जल्द होगा एलान

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली: नीट यूजी एग्जाम में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के एडमिशन के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया आज यानी 6 जुलाई 2024 से शुरू की जानी थी जिसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से स्थगित कर दिया गया है। पहले सुप्रीम कोर्ट की ओर से काउंसिलिंग पर रोक लगाने से इन्कार कर दिया गया था लेकिन एमसीसी ने इसे लेकर कोई भी शेड्यूल जारी नहीं किया था।

इसके अलावा याचिकाकर्ताओं की ओर से प्रक्रिया को दो दिनों के लिए रोकने का आग्रह किया था क्योंकि शीर्ष अदालत 8 जुलाई को नीट यूजी से जुड़े मामलों की सुनवाई करेगा।

नई डेट्स की घोषणा जल्द

मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (MCC) की ओर से जल्द ही नीट यूजी काउंसिलिंग के लिए नई डेट्स की घोषणा की जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट में इससे जुड़ी लंबित याचिकाओं की सुनवाई के बाद डेट की घोषणा की जा सकती है। एमसीसी की ओर से काउंसिलिंग के माध्यम से मेडिकल, डेंटल और आयुष स्नातक कोर्सेस (MBBS, BDS, BHMS, BAMS, BYMS, BUMS, आदि) में अखिल भारतीय कोटा (AIQ) के तहत 15% सीटों पर और दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), बीएचयू और एएमयू सहित डीम्ड विश्वविद्यालयों/ केंद्रीय विश्वविद्यालयों/ ईएसआईसी, एएफएमसी की सभी सीटों पर प्रवेश दिया जायेगा।

काउंसिलिंग के लिए इन दस्तावेजों को रखें तैयार

नीट यूजी काउंसिलिंग में भाग लेने से पहले अभ्यर्थी सभी दस्तावेज तैयार कर लें। काउंसिलिंग के लिए अभ्यर्थियों को क्लास 10th, 12th की मार्कशीट और प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), वैध पहचान प्रमाण, रंगीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, स्कैन किये हुए हस्ताक्षर, ट्रांसफर सर्टिफिकेट, दिव्यांग प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) आदि प्रस्तुत करना होगा। इसलिए अगर इसमें से आपके पास कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो अभी से उसे तैयार करवा लें ताकी काउंसिलिंग के समय आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़ें।

यह भी पढ़ें- टिहरी बांध से एक महीने बाद आज शुरू होगा बिजली उत्पादन, भागीरथी में पानी भी छोड़ा जाएगा

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here