17.2 C
London
Friday, May 24, 2024
spot_img

नंदा गौरा योजना…पांच हजार को ‘प्रोत्साहन’ का इंतजार, फिर भी नए आवेदन मांग रही सरकार

ख़बर रफ़्तार, हरिद्वार:  नंदा गौरा योजना के तहत करीब पांच हजार बेटियों को प्रोत्साहन राशि नहीं मिल पाई है। इसके बावजूद सरकार की ओर से योजना में फिर से आवेदन मांग लिए गए हैं। इससे अभिभावकों में असमंजस की की स्थिति बन गई है।

योजना के तहत सरकार की ओर से बेटी के जन्म और इंटरमीडिएट पास करने वाली बेटियों को एकमुश्त प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके लिए सरकार की ओर से आवेदन मांग लिए हैं, जबकि पिछले साल आवेदन करने वाली बेटियों को अभी तक प्रोत्साहन राशि नहीं दी गई है।

बेटियां और उनके परिजन बेसब्री से प्रोत्साहन राशि का इंतजार कर रही हैं। ऐसे में नए पात्र भी सोच रहे हैं कि वह फार्म भरें या नहीं। क्योंकि, जब पहले वालों की ही प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है तो उनका नंबर तो न जाने कब आएगा।

बीते वित्तीय वर्ष 2022-23 में 1253 नवजात बेटियों के परिजनों और इंटर पास करने वाली 4051 कन्याओं ने आवेदन किए थे। कुल 5304 बेटियों को सहायता राशि के आवेदन स्वीकृत किए गए थे। नई जन्म लेनी वाली बेटियों को 13783000 और इंटर पास करने वाली लड़कियों को 206601000 रुपये की धनराशि दी जानी है। दोनों मिलाकर सरकार को योजना का लाभ देने के लिए 220384000 का बजट जारी करना है।

आवेदन करने वाली कन्याएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से लेकर विभाग के अधिकारियों के चक्कर काट रही हैं, पर प्रोत्साहन राशि के लिए उन्हें कोई जवाब नहीं मिल रहा है। वहीं, अब दूसरे वित्तीय वर्ष के लिए विभाग ने आवेदन जमा करवाने शुरू कर दिए हैं।

यह है योजना

उत्तराखंड सरकार के महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से बेटियों के जन्म और इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली कन्याओं को प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसमें नई जन्मी बेटियों को 11 हजार रुपये और इंटर पास करने पर 51 हजार रुपये की राशि एकमुश्त दी जाती है।

योजना के लाभार्थियों को निदेशालय स्तर से पैसा जारी होना। इसमें लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा, लेकिन अभी तक बजट जारी नहीं होने से पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है। इस संबंध में निदेशालय स्तर पर बात करने के साथ ही पत्राचार भी किया जाएगा, ताकि लाभार्थी बेटियों को योजना का पैसा मिल सके। – सुलेखा सहगल, डीपीओ, हरिद्वार

30 तक ऑनलाइन जमा होंगे फार्म

नंदा गौरा योजना में इंटर पास करने वाली और बेटियों के जन्म पर ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है। पात्र व्यक्ति www.nandagaurauk.in पर फार्म जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए लोग आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और नजदीकी बाल विकास परियोजना अधिकारी के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

आवेदन के लिए यह दस्तावेज जरूरी

इंटर पास और बेटी के जन्म पर योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की मासिक आय छह हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। उत्तराखंड का निवासी होना भी जरूरी है। आवेदन के साथ इनका प्रमाणपत्र जमा करना होगा। बेटी के जन्म पर योजना का लाभ लेने के लिए जन्म प्रमाणपत्र, माता-पिता का पैन कार्ड आदि होने चाहिए। इंटर पास के बाद उच्च शिक्षा के दाखिले के पूर्ण अभिलेखों की प्रति देनी होगी। परिवार की केवल दो बालिकाओं को योजना का लाभ दिया जाएगा।
- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here