11.1 C
London
Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img

भारतीय वायु सेना का मिग-21 जेट हुआ क्रैश, मकान की छत पर गिरा, तीन लोगों की मौत, पायलट सुरक्षित

- Advertisement -spot_imgspot_img

ख़बर रफ़्तार, जयपुर : राजस्थान के हनुमानगढ़ में सोमवार को भारतीय वायु सेना का मिग-21 जेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे तीन लोगों की मौत हो गई। सेना का हेलीकाप्टर बचाव के लिए दुर्घटनास्थल पर पहुंच गया है। वायु सेना सूत्रों के मुताबिक, विमान ने सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी।

  • कोर्ट आफ इंक्वायरी का गठन

भारतीय वायु सेना ने अपने बयान में कहा, ”विमान का मलबा हनुमानगढ़ जिले के बहलोल नगर में एक घर पर गिर गया, जिससे दुर्भाग्य से तीन लोगों की मौत हो गई। भारतीय वायु सेना जानमाल के नुकसान पर खेद व्यक्त करती है और शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती है। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए एक कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का गठन किया गया है। पायलट को सूरतगढ़ बेस से करीब 25 किलोमीटर उत्तर पूर्व में बरामद किया गया।”

  • जेट में सवार दोनों पायलट सुरक्षित

जिलाधिकारी रुक्मणी रियार ने कहा कि मिग-21 जेट के दोनों पायलट सुरक्षित हैं। जेट हनुमानगढ़ के डाबली इलाके के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वहीं, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जस्साराम बोस ने कहा कि तीन नागरिकों के हताहत होने की सूचना है।

पहले भी क्रैश हो चुके हैं विमान

  • इससे पहले, 28 जुलाई को राजस्थान के बाड़मेर जिले के पास जुड़वां सीटों वाले मिग-21 ट्रेनर विमान के दुर्घटनाग्रस्त होन में दो पायलटों की मौत हो गई थी।
  • भरतपुर में भी एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान भारतीय वायु सेना के दो लड़ाकू जेट सुखोई एसयू-30 और एक मिराज 2000 के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद एक पायलट की जान चली गई थी। एक विमान मध्य प्रदेश के मुरैना में तो दूसरा विमान भरतपुर में हादसे का शिकार हुआ।
  • पिछले हफ्ते जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में एक हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
  • अप्रैल में केरल के कोच्चि में उस समय हादसा हुआ, जब एक तटरक्षक हेलीकाप्टर लैंड कर रहा था।
अरुणाचल प्रदेश में सेना के दो हेलीकाप्टर हुए थे क्रैश

पिछले साल अक्टूबर में अरुणाचल प्रदेश में सेना के हेलीकाप्टर के क्रैश होने की दो घटनाएं सामने आई थीं। पांच अक्टूबर 2022 को अरुणाचल प्रदेश के तवांग क्षेत्र के पास एक हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे भारतीय सेना के पायलट की मौत हो गई थी। इसके ठीक एक पखवाड़े के बाद 21 अक्टूबर को ऊपरी सियांग जिले में तूतिंग मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर सियांग गांव के पास भारतीय सेना के एविएशन एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (वेपन सिस्टम्स इंटीग्रेटेड)- ALH WSI के दुर्घटनाग्रस्त होने से पांच सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here