25.6 C
London
Tuesday, June 25, 2024
spot_img

एक एकड़ में सात मिनट में ड्रोन से होगा दवाओं का छिड़काव, लागत कम और उत्पादन मिलेगा ज्यादा

ख़बर रफ़्तार, देहरादून:  देहरादून जिले के किसान अब फसलों पर ड्रोन के जरिये नैनो उर्वरक और दवाओं का छिड़काव कर सकेंगे। इससे उनकी मेहनत, पानी और समय की बचत होने के साथ ही फसलों का उत्पादन बढ़ने से आय में वृद्धि होगी। इफको की ओर से जिले के तीन लोगों को ड्रोन उपलब्ध कराए गए हैं।

केंद्र सरकार कृषि में ड्रोन के इस्तेमाल पर जोर दे रही है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि बीते दिनों सरकार ने नमो ड्रोन दीदी योजना शुरू करने का एलान किया था। नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत जिले से एक महिला और दो पुरुषों का चयन किया गया था। किसान ड्रोन के माध्यम से अपने खेतों में कीटनाशक, नैनो यूरिया और डीएपी आदि का छिड़काव करा सकते हैं।

इसके लिए किसान को आसान दर पर किराया देना होगा। अधिकारियों ने बताया कि ड्रोन एक बार में 10 लीटर पानी के माध्यम से एक एकड़ में दवाओं का छिड़काव कर सकता है। एक एकड़ में मात्र सात मिनट में छिड़काव हो सकेगा। एक समान फसलों पर छिड़काव होने से फसलों पर कृषि रसायनों का दुष्प्रभाव कम होगा और फसलों का उत्पादन भी बढ़ेगा।

 इफको किसान उदय एप से किसान कर सकेंगे बुकिंग

ड्रोन से छिड़काव कराने के लिए किसानों को एक एकड़ फसल पर छिड़काव के लिए दो से तीन सौ रुपये किराया देना होगा। किसान मोबाइल पर इफको किसान उदय एप को डाउनलोड कर उसके माध्यम से छिड़काव के लिए बुकिंग करा सकेंगे। ड्रोन पायलट को सीधे मोबाइल पर कॉल कर भी बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए ड्रोन पायलट मोहित सैनी ब्लॉक विकास नगर, पूजा गौड़ चकराता विकासनगर और संदीप पैन्यूली सहसपुर से संपर्क कर बुकिंग कर सकते हैं।

गुरुग्राम में 15 दिनों का प्रशिक्षण किया पूरा

ड्रोन योजना के तहत पूजा गौड़, संदीप पैन्यूली और मोहित सैनी ने 15 दिनों का हरियाणा के गुरुग्राम में प्रशिक्षण लिया है। साथ ही डीजीसीए की ओर से तीनों को ड्रोन पायलट का लाइसेंस जारी किया है। तीनों पायलट को इफको की ओर से ड्रोन, इलेक्ट्रिक व्हीकल और जनरेटर आदि सामग्री नि:शुल्क दी गई है।

इफको की ओर से तीन ड्रोन उपलब्ध कराए गए हैं। किसान बुकिंग कर अपने खेतों में इनसे दवाओं का छिड़काव करा सकते हैं। इससे फसलों की लागत में कमी और उत्पादन में वृद्धि होगी।
– विनोद जोशी, क्षेत्रीय अधिकारी, इफको

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here