17.2 C
London
Friday, May 24, 2024
spot_img

केजरीवाल की 10 गारंटीः कहा- देशभर में मुफ्त बिजली, बेहतर स्वास्थ्य और शिक्षा देंगे, हमारे पास दिल्ली का एक्सपीरियंस

ख़बर रफ़्तार, नई द‍िल्‍ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी के दफ्तर में प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम 10 गारंटी देते हैं, जिसे हर हाल में पूरा करेंगे. हमने दिल्ली में करके दिखाया है. देश में भी करके दिखाएंगे. हमारे पास एक्सपीरियंस है.

मुफ्त बिजली पहली गारंटी
केजरीवाल ने कहा कि देश भर में मुफ्त बिजली देना हमारी पहली गारंटी है. देश के गरीब लोगों को बिजली मुफ्त दी जाएगी. ये हमने दिल्ली में करके दिखाया है. हमारी गारंटी एक ब्रांड है.

स्वास्थ्य की गारंटी
केजरीवाल ने कहा कि सभी के लिए अच्छे इलाज की व्यवस्था करेंगे. देश में मोहल्ला क्लीनिक खोलेंगे. शानदारा डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल होंगे. इंश्योरेंस से नहीं, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर से इलाज देंगे. इसके लिए 5 लाख करोड़ का खर्चा आएगा.

शिक्षा की गारंटी
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम अच्छी शिक्षा का इंतजाम करेंगे. यह काम आजादी के समय हो जाना चाहिए था. हर साल 50 हजार करोड़ का खर्चा आएगा. इससे शिक्षा व्यवस्था ठीक करेंगे.

बता दें कि द‍िल्‍ली में 25 मई को वोटिंग होनी है. आम आदमी पार्टी के संयोजक और द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल के जेल से बाहर आने के बाद कार्यकर्ताओं में जोश और उत्‍साह बढ़ गया है. रविवार सुबह केजरीवाल ने चुनावी रणनीत‍ि को धार देने के ल‍िए सरकारी आवास पर व‍िधायकों की अहम बैठक बुलाई थी. रविवार को बैठक दौरान अरविंद केजरीवाल ने साथ बनाए रखने के लिए विधायकों का आभार जताया. साथ ही यह कहा कि वह एक जून को दोबारा जेल जाएंगे, लेकिन पार्टी को इसी तरह मजबूत बनाए रखना है. इस दौरान लोकसभा चुनाव 2024 की रणनीति पर भी चर्चा की गई.

गौरतलब है कि आबकारी नीत‍ि में कथ‍ित मनी लॉन्‍ड्र‍िंग मामले में 51 द‍िन से त‍िहाड़ जेल में बंद मुख्‍यमंत्री केजरीवाल को शुक्रवार (10 मई) को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अंतर‍िम जमानत दे दी गई. केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से 1 जून तक के ल‍िए सशर्त अंतर‍िम जमानत दी गई है. शुक्रवार को आवास में एंट्री करने से पहले उन्‍होंने बड़ी संख्‍या में आए कार्यकर्ताओं को संक्ष‍िप्‍त भाषण देकर उत्‍साह‍ित क‍िया था.

अहम बात यह है क‍ि द‍िल्‍ली में फ‍िलहाल कांग्रेस पार्टी से एक भी व‍िधायक नहीं है. व‍िधानसभा में स‍िर्फ 8 व‍िधायक बीजेपी के हैं, बाकी 62 सीटों पर आम आदमी पार्टी के व‍िधायक हैं. मीट‍िंग में हारे हुए व‍िधानसभा प्रत्‍याशी भी शाम‍िल हो सकते हैं लेक‍िन इस बारे में कोई पुष्‍ट‍ि पार्टी की तरफ से नहीं की गई है. लक्ष्‍मी नगर व‍िधानसभा से पूर्व व‍िधायक न‍ित‍िन त्‍यागी बागी तेवर अपनाए हुए हैं.

उधर, आम आदमी पार्टी छोड़कर बीएसपी ज्‍वाइन कर ईस्‍ट द‍िल्‍ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे मोहम्‍मद वकार चौधरी और दूसरे नेताओं पर भी शीर्ष नेतृत्‍व की पैनी नजर है. ईस्‍ट द‍िल्‍ली सीट से कोंडली के व‍िधायक कुलदीप कुमार मैदान में हैं. ऐसे में पार्टी को यह भी डर सता रहा है क‍ि नेताओं की बगावत से नुकसान उठाना पड़ सकता है. प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष रहे अरव‍िंदर स‍िंह लवली और पूर्व व‍िधायक नसीब स‍िंह भी बीजेपी में चले गए हैं. यह दोनों ही ईस्‍ट द‍िल्‍ली सीट पर बड़े चेहरे के रूप में जाने जाते रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः- शंभू रेलवे स्‍टेशन पर किसानों का धरना जारी, शान-ए-पंजाब सहित 22 ट्रेनें रद; मुसीबत में यात्री

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here