6.2 C
London
Tuesday, April 23, 2024
spot_img

BA में एडमिशन का सुनहरा मौका, इन चार कॉलेज में मेरिट के आधार पर आज से प्रवेश, जानिए पूरी प्रक्रिया

ख़बर रफ़्तार, देहरादून:  हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय गढ़वाल विवि से संबद्ध सहायता प्राप्त अशासकीय कॉलेज डीएवी, डीबीएस, एमकेपी और श्री गुरु राम राय पीजी कॉलेज में कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूईटी) से प्रवेश के बाद रिक्त स्नातक की 3,904 सीटों पर मेरिट के आधार पर आज से प्रवेश होंगे।

दून के इन चारों कॉलेज में उन्हीं छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा है, जिन्होंने सीयूईटी परीक्षा तो नहीं दी, लेकिन दाखिले के लिए इन चारों कॉलेजों में ऑनलाइन आवेदन किया था। अब उन्हीं आवेदनों के आधार पर चारों कालेजों ने पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। जिन छात्र-छात्राओं के नाम बीए, बीएससी और बीकाम प्रथम वर्ष की मेरिट लिस्ट में शामिल किए गए हैं। वें प्रवेश समिति के समक्ष उपस्थित होंगे और दस्तावेजों की जांच के बाद शुल्क जमा कर प्रवेश ले सकते हैं।

एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो.अन्नपूर्णा नौटियाल की अध्यक्षता में 8 सितंबर को एक कमेटी ने केवल चालू शिक्षा सत्र में छात्रों के लिए स्नातक और परास्नातक में मेरिट आधार पर प्रवेश की संस्तुति कर दी थी। कमेटी ने यह भी कहा कि सीयूईटी-यूजी और पीजी से प्रवेश पूर्ण होने के बाद रिक्त सीटों पर ही मेरिट आधार पर प्रवेश दिया जा सकता है। छात्रों को यह सुविधा केवल इसी सत्र के लिए दी जा रही है।

कुलपति ने खाली सीटों का रोस्टर बनने के दिया था निर्देश

एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि की कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने निर्देश दिए थे कि रोस्टर के बाद हर विषय में सीयूईटी-यूजी और पीजी में प्रवेश के बाद रिक्त रह जाने वाली सीटों की संख्या का आकलन कर लें। इस पर दून के चारों कालेजों ने सीयूईटी से प्रवेश के बाद रिक्त रह गईं सीटों की मेट्रिक्स तैयार की और मेरिट के आधार पर प्रवेश चाहने वालों की सूची तैयार कर ली है। पहली मेरिट के प्रवेश बुधवार शाम तक होंगे।

उधर, डीएवी पीजी कॉलेजके प्राचार्य डॉ. केआर जैन ने कहा कि सीयूईटी से प्रवेश के उपरांत शेष सीटों पर मेरिट के आधार पर प्रवेश करने का निर्णय हुआ था। मंगलवार से मेरिट के आधार पर स्नातक प्रथम सेमेस्टर बीए, बीएससी, बीकाम में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होगी। प्रवेश समिति के संयोजक प्रो.रमेश कुमार शर्मा ने बताया प्रवेश प्रक्रिया के लिए समितियों का गठन कर दिया गया है।

डीबीएस पीजी कॉलेजमें 540 सीटों पर प्रवेश

उधर, डीबीएस पीजी कॉलेजके प्राचार्य डॉ. वीसी पांडे ने बताया कि मेरिट से 540 सीटों पर प्रवेश दिया जा रहा है। कॉलेज में मेरिट आधार पर प्रवेश के लिए बीए प्रथम वर्ष में 280 व बीएससी प्रथम वर्ष में 195 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। उधर, एमकेपी पीजी कॉलेजकी प्राचार्य डॉ. सरिता कुमार ने बताया कि सीयूईटी के तहत कॉलेजमें मात्र 80 प्रवेश हुए थे, लेकिन अब मेरिट के आधार पर प्रवेश के लिए बीए में 330, बीएससी में 58 और बीकॉम में 55 आवेदन प्राप्त हुए हैं। दाखिले की पहली मेरिट सोमवार को जारी की गई। मंगलवार को पहली मेरिट के प्रवेश दिए जाएंगे।

चार कॉलेजों में 3,904 सीटें रिक्त

9 कॉलेजमें 6,040 सीट पर मिल रहा प्रवेश हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि के श्रीनगर परिसर और 8 अन्य संबद्ध कॉलेजों में स्नातक की 11,588 सीटें हैं। जिनमें से सोमवार तक केवल 5,548 सीटों पर प्रवेश हुए और 6,040 सीटें रिक्त सीटों पर मेरिट के आधार पर प्रवेश लिए जा रहे हैं। इन रिक्त सीटों में दून के चार कालेजों की 3,904 रिक्ट सीटें हैं।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here