13.7 C
London
Sunday, April 14, 2024
spot_img

पहाड़ों में जंगल में आग की पांच और घटनाएं, सूचना देने के लिए नंबर जारी; इस सीजन में 39 का आंकड़ा पार

ख़बर रफ़्तार, देहरादून: पर्वतीय क्षेत्रों में जंगल की आग की घटनाएं बढ़ने लगी हैं। बीते कुछ दिनों से लगातार फैल रही आग पर काबू पाने में वन विभाग के पसीने छूट रहे हैं। सोमवार को भी पांच नई घटनाएं दर्ज गईं, जिसमें तीन हेक्टेयर से अधिक जंगल जला है। इसके साथ ही इस फायर सीजन में अब तक आग की 39 घटनाएं हो चुकी हैं। जिनमें 35 हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है।

शुष्क मौसम के चलते पिछले कुछ दिनों से वन विभाग की चुनौती बढ़ गई है। पर्वतीय क्षेत्रों में तपिश बढ़ने से जंगल की आग का खतरा बढ़ गया है। पहाड़ों में रोजाना चार से पांच नई घटनाएं सामने आ रही हैं। वन विभाग ने चुनौती को देखते हुए फायर क्रू स्टेशन पर अतिरिक्त फायर वाचर तैनात किए गए हैं। प्रभागीय वनाधिकारियों को भी नियमित अनुश्रवण और धरातलीय निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं।
साथ ही आग की घटना की जानकारी तत्काल वन विभाग को देने को कहा गया है। भारतीय वन सर्वेक्षण की ओर से मिल रहे फायर अलर्ट का वेरिफिकेशन कर आग को काबू करने का प्रयास किया जा रहा है। वन विभाग की ओर से मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। साथ ही जंगल की आग की सूचना देने के लिए नंबर भी जारी किए गए हैं। 18001804141, 0135-2744558 पर फोन कर आग की सूचना दी जा सकती है। साथ ही 9389337488 व 7668304788 पर वाट्सएप के माध्यम से भी सूचित किया जा सकता है।
- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here