10.7 C
London
Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img

नारी सशक्तीकरण को गति देने में जुटे दाती महाराज, प्राण प्रतिष्ठा से लौट की ये समाज सेवा

- Advertisement -spot_imgspot_img

ख़बर रफ़्तार, चंडीगढ़: अयोध्या में भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भागीदारी कर लौटे महामंडलेश्वर परमहंस स्वामी निजस्वरूपानंदपुरी जी (दाती महाराज) ने नारी सशक्तीकरण की अपनी मुहिम को गति प्रदान कर दी है। हजारों गरीब कन्याओं के विवाह करा चुके दाती जी महाराज ने दो गरीब बेटियों के विवाह कराकर अपनी मुहिम को गति प्रदान की।

राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री ने भी लिया आशीर्वाद
राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री अविनाश गहलोत ने विवाह समारोह में पहुंचकर न केवल केवल दाती महाराज का आशीर्वाद प्राप्त किया, बल्कि उनकी बेटियों के कल्याण के लिए चलाई जा रही गतिविधियों की सराहना की। सैकड़ों साधू-संत और समाज के लोग इस विवाह समारोह के साक्षी बने। दाती जी महाराज का नई दिल्ली के असोला (फतेहपुर बेरी) में श्रीसिद्ध शक्तिपीठ शनिधाम है।

PM मोदी की मौजूदगी में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में लिया हिस्सा

वहीं से वे राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत देश के विभिन्न राज्यों में अपनी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मुहिम को गति प्रदान करते हैं। वह अपने गायों के प्रति प्रेम को लेकर जाने जाते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान मंच से जिन 10 साधू-संतों के नाम बोले गए थे, उनमें दाती जी महाराज का नंबर पांचवां था।

यह भी पढ़ें: न्यूजीलैंड टीम को लगा करारा झटका, चोट के चलते दूसरे टेस्ट से बाहर हुआ ये कीवी स्टार

30 सालों से सामाजिक कामों में दे रहे योगदान

दिल्ली और राजस्थान के बाद अब हरियाणा में वे गायों के संरक्षण और पालन के लिए काम करने के इच्छुक हैं। दाती जी महाराज पिछले 30 साल से कन्या भ्रूण हत्या रोकने के साथ ही बेटियों को शिक्षित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। राजस्थान में उनके प्रयासों से दाती सुमंगला योजना का संचालन हो रहा है, जबकि दाती मातृत्व बीमा योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी महत्वपूर्ण योजना के तहत लाखों जरूरतमंद महिलाओं व बालिकाओं को सबल बनाया जा चुका है।

करीब 10 हजार से ज्यादा जरूरतमंद लड़कियों की करवाई शादियां

श्री शनिधाम के मीडिया एडवाइजर अशोक कुमार ने बताया कि दाती महाराज ने अभी तक इन योजनाओं के तहत करीब 10 हजार से ज्यादा जरूरतमंद लड़कियों की शादियां करवाई हैं और यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा।दाती जी महाराज ने बताया कि जरूरतमंद बालिकाओ को शिक्षा के लिए किताबें, यूनिफार्म, साइकिल, छात्रवृत्ति और कोचिंग क्लासेज की मुहिम भी साथ-साथ चल रही है।

इसी के तहत अभी तक सैकड़ों बालिकाएं सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं। केंद्र सरकार के साथ मिलकर केंद्र की योजना मिशन पूर्ण शक्ति के तहत मदर एनजीओ बनाकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत हजारों महिलाओं को लाभ दिलाया जा चुका है। अभी तक लाखों बेटियों का जन्मोत्सव मनाया जा चुका है, जो निरंतर तौर पर आगे भी जारी रहेगा।

 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here