21.7 C
London
Monday, June 17, 2024
spot_img

प्रचंड गर्मी से आमजन परेशान, तीन गुना बढ़ी AC की डिमांड, बुकिंग के 10 दिन बाद हो रही डिलीवरी…

ख़बर रफ़्तार, देहरादून: प्रचंड गर्मी से आमजन परेशान हैं। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग एसी, कूलर खरीदने पहुंच रहे हैं। इससे इलेक्ट्रानिक बाजार ने भी रफ्तार पकड़ ली है। बढ़ते तापमान को देखते हुए बाजार में कूलर से ज्यादा एयर कंडीशनर (एसी) की मांग है।

बीते वर्ष के मुकाबले इस बार एसी की मांग तीन गुना तक बढ़ गई है। वहीं दाम भी पांच से सात प्रतिशत तक बढ़े हैं। इसके बाद भी स्थिति यह है कि बुकिंग करने के हफ्ते से 10 दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है। स्थानीय डीलरों का कहना है कि एसी की मांग में वृद्धि की तुलना में आपूर्ति कम है। इससे एसी की डिलीवरी और इंस्टालेशन में लगने वाला समय बढ़ गया है।

देहरादून शहर में इलेक्ट्रानिक की 470 दुकानों के अलावा विभिन्न जगह कंपनियों के स्टोर हैं। जहां पर हायर, वोल्टास, ब्लूस्टार, एलजी, हिताची, डाइकिन, सैमसंग, ओ जनरल, कैरियर, गोदरेज, व्हर्लपूज आदि कंपनियों के एसी की बिक्री होती हैं। इसमें स्प्लिट, विंडो, हाट व कोल्ड, पोर्टेबल और टावर एसी में हाट व कोल्ड एसी की मांग अधिक है।

कई कंपनियों के एसी बाजार में मिल ही नहीं रहे हैं तो कइयों के लिए ग्राहकों को बुकिंग के बाद भी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। जीएमएस रोड स्थित मां भगवती एंटरप्राइजेज के स्वामी मनोज कुमार ने बताया कि बीते वर्ष ग्राहकों को आसानी से एसी उपलब्ध हो जाता था, लेकिन इस बार मांग इतनी ज्यादा है कि बुकिंग करने के बाद हफ्ते से 10 दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है।

चकराता रोड स्थित वैल्यू प्लस रिटेल प्राइवेट लिमिटेड के सेल्स मैनेजर रजत शर्मा ने बताया कि वोल्टाज, एलजी, हायर, डाइकिन के एसी नहीं मिल रहे हैं। जबकि हर तीसरा ग्राहक इनकी मांग करता है। गर्मी ज्यादा है तो उन्हें विकल्प के तौर पर जो भी एसी उपलब्ध हैं, वही खरीदने पड़ रहे हैं। बीते वर्ष हर हफ्ते 20 एसी बिकते थे, लेकिन इस वर्ष 60 से अधिक की बिक्री हो रही है।

राजपुर रोड स्थित सैमसंग स्टोर के सेल्स मैनेजर सूरज पंवार ने बताया कि इस बार एसी के दाम में भी इजाफा हुआ है। डेढ़ टन का एसी बीते वर्ष 30 हजार में मिलता था। वह अब 33 हजार पार पहुंच चुका है। बल्लीवाला चौक स्थित एलजी बेस्ट के ब्रांडशाप स्वामी नमन जैन ने बताया कि बीते वर्ष हर हफ्ते 18 एसी बिकते थे। जो इस वर्ष बढ़कर 50 तक पहुंच गए हैं।

ग्राहक परेशान न हो, इसलिए नवंबर में मंगा लिया था स्टाक

बहल चौक स्थित वैल्यू प्लस प्राइवेट लिमिटेड के स्टोर मैनेजर डीएस नेगी ने बताया कि उन्होंने नवंबर में काफी संख्या में विभिन्न कंपनियों के एसी स्टाक में रख लिए थे। इस वजह से जो भी ग्राहक आ रहे हैं, उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं हो रही है। एसी की सर्विस को लेकर जरूर तीन से चार दिनों का समय लग रहा है। यहां एक से पांच टन के एसी उपलब्ध हैं।

कूलर व स्मार्ट सीलिंग फैन की मांग भी बढ़ी

एसी के साथ कूलर भी बड़ी संख्या में बिक रहे हैं। हालांकि बीते वर्ष के मुकाबले इसमें 25 प्रतिशत तक ही बढ़ोतरी हुई है। उत्तराखंड इलेक्ट्रिकल्स ट्रेडर्स एसोसिएशन के महामंत्री संजय गुप्ता ने बताया कि पहले जहां जिस दुकान से हफ्ते में 15 से 20 कूलर बिक जाते थे। वहां अब 22 से 28 कूलर बिक रहे हैं।

कूलर के दाम भी छह हजार रुपये से शुरू हैं। इसके अलावा स्मार्ट सीलिंग फैन की मांग भी बढ़ी है। अब इन्हें पहले की तरह उठकर बंद या चालू नहीं करना होता है। बल्कि, अब ये रिमोट से आपरेट होते हैं। थ्री व फाइव स्टार रेटिंग के साथ आते हैं। ऐसे में ये बिजली भी बचाते हैं।

ये भी पढ़ें- दिल्ली सरकार ने जल संकट को लेकर सुप्रीम कोर्ट का खटखटाया दरवाजा, अदालत में रखी ये मांग

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here