10.8 C
London
Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img

सीएम योगी ने सफाई कर्मियों के लिए की बड़ी घोषणा, मानदेय समेत इन योजनाओं का मिलेगा लाभ

- Advertisement -spot_imgspot_img

ख़बर रफ़्तार, गोरखपुर:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रदेश भर के स्वच्छता कर्मियों को बड़ी राहत देने वाला एलान किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता कर्मियों को न्यूनतम मानदेय की गारंटी हर हाल में मिलनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार जल्द ही इसे पूरे प्रदेश में सुनिश्चित कराएगी। इसके लिए पहले ही एक कमेटी गठित कर रखी गई है, जो जल्द ही अपनी रिपोर्ट देगी। मानदेय के साथ ही स्वच्छता कर्मियों के लिए आवास और जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्हें राशन कार्ड, स्वास्थ्य बीमा कवर, उज्ज्वला जैसी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।
दुर्घटना बीमा सुविधा एवं कल्याण कोष का शुभारंभ

मुख्यमंत्री रविवार सुबह नगर निगम की तरफ से आयोजित सफाई मित्र सुरक्षा और सम्मान सम्मलेन एवं विभिन्न विकास परियोजनाओं के शिलान्यास-लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

अभयनंदन इंटर कॉलेज के मैदान पर समारोह के मंच से मुख्यमंत्री ने गोरखपुर नगर निगम के सफाई मित्रों के लिए ई-सेवा पोर्टल, दस लाख रुपये तक की दुर्घटना बीमा सुविधा एवं कल्याण कोष का शुभारंभ किया।

नगर निगम को 116 करोड़ की सौगात

उन्होंने कल्याण कोष से चार सफाई मित्रों के आश्रितों को सहायता राशि का चेक भी प्रदान किया। सफाई मित्रों एवं वाहन चालकों को यूनिफार्म, लंच बाक्स वितरित किए और डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने नगर निगम की 116 करोड़ रुपये की लागत वाली 176 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।

स्वच्छ सर्वेक्षण में टॉप टेन में आएंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सफाई कर्मी शहर की सूरत बदलने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य करते हैं और इसी का परिणाम है कि स्वच्छ सर्वेक्षण में गोरखपुर की रैंकिंग 74 से 22वीं पर आ गई है।

उन्होंने कहा कि पहली बार गोरखपुर को गार्बेज फ्री सिटी में थ्री स्टार रैंकिंग मिली है। गोरखपुर अब अच्छा और सुंदर शहर माना जाता है। परिवर्तन का परिणाम है कि यह देश के अच्छे शहरों में गिना जाता है। इसका सर्वाधिक श्रेय सफाई कर्मियों को मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि अगली स्वच्छता रैंकिंग में गोरखपुर टॉप टेन और फिर टाप थ्री में शामिल हो। इसके लिए जनता को और जागरूक करना होगा।

यह भी पढ़ें: सीएम धामी का पहले भव्य रोड शो, फिर ताजा की बचपन की यादें, महिलाओं संग बनाया लड्डू का महाप्रसाद

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here