17.2 C
London
Thursday, May 23, 2024
spot_img

सीएम धामी ने दिया विकास पर जोर, हरिद्वार में 23,682.38 करोड़ के 185 एमओयू प्रस्ताव पर हस्ताक्षर

ख़बर रफ़्तार, हरिद्वार:  उत्तराखंड में विकास की रफ्तार लगातार तेज हो गई है। अब प्रदेश में निवेश के कई रास्ते खुल रहे हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आठ और नौ दिसंबर को आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए हम तैयार हैं।

सीएम धामी ने पिछले चार महीने से समिट के संबंध में लंदन, दुबई, अबूधाबी, चेन्नई, अहमदाबाद, मुंबई और रुद्रपुर आदि में निवेशकों से बातचीत की गई। जिसमें बड़ी संख्या में निवेशकों का सहयोग प्राप्त हुआ। निवेशकों ने जो उत्साह दिखाया, वह ऊर्जा पैदा करने वाला है। समिट को सफल बनाने के लिए सभी ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्य कर रहे हैं।

निवेश बढ़ेगा तो रोजगार भी बढ़ेगा

सीएम धामी ने कहा कि निवेश बढ़ेगा तो रोजगार बढ़ेगा, लोगों को काम मिलेगा तथा बेरोजगारी कम होगी। जिला हरिद्वार एवं देहरादून में 37,820.47 करोड़ के 304 एमओयू प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें हरिद्वार में 23,682.38 करोड़ के 185 एमओयू प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए गए। इसी प्रकार जिला देहरादून में 14,138.09 करोड़ के 119 एमओयू पर प्रस्ताव हस्ताक्षर किए गए।

सीएम ने हरिद्वार के विकास पर दिया जोर

शुक्रवार को होटल यशैल सेंटर (रेडिशन ब्लू) में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के अंतर्गत क्षेत्रीय निवेश कॉन्क्लेव में उद्यमियों को संबोधित करते मुख्यमंत्री ने सिडकुल का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि हरिद्वार सिडकुल की स्थापना के बाद से ही लाखों लोगों को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। हरिद्वार सिडकुल के मॉडल की चर्चा सभी जगह हो रही है।

अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन पहुंचाना है लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के संकल्प-वर्ष 2025 तक देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन बनाने के क्रम में हमारे राज्य ने भी अपनी जीएसडीपी को आगामी पांच वर्षों में दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिसके क्रम में हमने सशक्त उत्तराखंड मिशन प्रारंभ किया है। कहा कि इस समिट के लिए अभी तक दो लाख करोड़ रुपये के करार निवेशकों के साथ हो चुके हैं।

सिंगल विंडो सिस्टम में सुधार

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में लाइसेंस आदि के अनुमोदनों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की व्यवस्था में सुधार किया गया है। इस आयोजन के लिए हमने राज्य के लिए फोकस सेक्टरों की पहचान की है। प्रदेश में रेल सड़क एवं हवाई कनेक्टिविटी में भी लगातार सुधार हो रहा है।

निवेश से होगा हरिद्वार का विकास

हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने हरिद्वार सिडकुल की स्थापना से लेकर आज तक हम इसके उतार-चढ़ाव के साक्षी हैं। आज हरिद्वार सिडकुल की प्रगति सराहनीय है। उद्यमी और एसोसिएशन के अध्यक्ष हरेंद्र गर्ग ने कहा कि आज के इस आयोजन में हजारों करोड़ के एमओयू हस्ताक्षरित हुए हैं, जो काफी उत्साहजनक है।

ये लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर विधायक मदन कौशिक, विधायक आदेश चौहान, विधायक प्रदीप बत्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष किरण चौधरी, सचिव मुख्यमंत्री नियोजन आर मीनाक्षी सुंदरम, महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा, डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल, डीएम देहरादून सोनिका, पूर्व विधायक सुरेश राठौर, भाजपा जिला अध्यक्ष हरिद्वार संदीप गोयल, रुड़की शोभाराम प्रजापति, लव शर्मा, शिवालिक नगर पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा मौजूद रहे।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here