13.7 C
London
Sunday, April 14, 2024
spot_img

सीबीएसई क्लास 12th हिंदी, संस्कृत विषय की परीक्षाएं हुई संपन्न, यहां पढ़ें

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत 15 फरवरी 2024 से की जा चुकी है। बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन दो शिफ्ट सुबह 10.30 बजे से और दोपहर 1.30 बजे से किया जा रहा है लेकिन मुख्य विषयों की परीक्षाएं आज यानी 19 फरवरी 2024 से की गयी है। सीबीएसई की ओर से मुख्य विषयों हिंदी एवं संस्कृत विषयों की परीक्षाओं का आयोजन आज देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया है।

CBSE Class 12 Hindi Paper Analysis 2024: कैसा रहा पेपर का स्तर?

परीक्षा संपन्न होने के बाद स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट के द्वारा बताई गयी जानकारी के अनुसार हिंदी विषय का पेपर सरल था। स्टूडेंट्स के अनुसार पेपर थोड़ा बड़ा जरूर था लेकिन उसे हल करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। पेपर में सभी प्रश्न सिलेबस के अंतर्गत ही पूछे गए थे, कुछ ही पाठ्यक्रम से बाहर का नहीं था जिससे पेपर हल करने में कठिनाई हो।

CBSE Board Exam Analysis 2024: एक्सपर्ट के मुताबिक स्टूडेंट्स हिंदी में प्राप्त करेंगे बेहतर मार्क्स

एक्सपर्ट के अनुसार सीबीएसई बोर्ड की ओर से हिंदी विषय का पेपर लंबा एवं सरल था इसलिए छात्रों को इसे हल करने में किसी भी प्रकार की समस्या दिखाई नहीं दी। पेपर में सेक्शन बी अच्छा था और अनसीन पैसेज और बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न भी सरल थे। ओवरऑल पेपर को देखते ही इस विषय में छात्र अच्छा स्कोर करते दिख रहे हैं।

2 अप्रैल तक चलेंगी बोर्ड परीक्षाएं

सीबीएसई बोर्ड की ओर से कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू की गयी थी और अंतिम पेपर का आयोजन 2 अप्रैल 2024 को किया जाएगा। छात्रों का अंतिम पेपर इंफॉर्मेटिक्स प्रक्टिसेस, कंप्यूटर साइंस और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- गो तस्कर के इशारे पर तस्लीम ने की थी सैफ की हत्या, परिवार ने लगाया आरोप

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here