17.2 C
London
Thursday, May 23, 2024
spot_img

Board Exam 2024: परीक्षाओं में नहीं बिगड़ेगी मेंटल और फिजिकल हेल्थ, बस स्टूडेंट्स गांठ बांध लें ये बातें

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली : किसी भी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए बेहतर तैयारी के साथ-साथ जरूरी होता है अच्छी हेल्थ। अगर छात्र-छात्राएं शारीरिक और मानसिक रूप से ही मजबूत नहीं होंगे तो फिर चाहें एग्जाम की तैयारी कितनी ही बेहतर क्यों न हो लेकिन वे अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पाएंगे। इसलिए जरूरी है कि स्टूडेंट्स अपनी सेहत का खास ध्यान रखें। इसी क्रम में हम छात्र-छात्राओं को कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान रखकर वे अपनी हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं। आइए डालते हैं एक नजर।

-इस वक्त मौसम तेजी से बदल रहा है। कभी अचानक से गर्मी बढ़ जाती है तो कभी ऐसा भी होता है कि ठंड बढ़ जाताी है इसलिए मौसम के अनुसार ही कपड़े पहनकर रखें। एकदम से ऐसा न करें कि आप सर्दी के कपड़े उतार दें और फिर अचानक से आपको सर्दी, खांसी और जुकाम हो जाए। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

– यूं तो अपनी डाइट का ध्यान हमेशा रखना चाहिए लेकिन एग्जाम के दौरान और ज्यादा सावधानी बरतें। इसके लिए जरूरी है कि अपने खाने में हरी सब्जियां, दाल, रोटी, चावल, दही और सलाद खाना चाहिए। डाइट के साथ-साथ पानी का भी विशेष ध्यान रखें। खुद को हाइड्रेट रखें। इसके साथ ही जंक फूड से बचें।

– खाने के साथ-साथ मेंटल पीस के लिए जरूरी है कि आपकी नींद पूरी हो। इसलिए कोशिश करें कि सात से आठ घंटे की नींद लें। इसके साथ ही पढ़ाई के बीच से उठकर समय-समय पर ब्रेक लेते रहें। साथ ही वॉक के लिए समय निकालें।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here