10.5 C
London
Monday, July 15, 2024
spot_img

एम्स के तीमारदारों के लिए भाऊराव देवरस न्यास का तोहफा, माधव सेवा विश्राम सदन तैयार, कल भागवत करेंगे लोकार्पण

ख़बर रफ़्तार, ऋषिकेश: एम्स ऋषिकेश आने वाले मरीजों के तीमारदारों के लिए बुधवार का दिन खास रहने वाला है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक डॉ मोहन भागवत बुधवार को माधव सेवा विश्राम सदन का लोकार्पण करेंगे. एम्स ऋषिकेश की संस्तुति पर ही यहां ठहरने की सुविधा होगी. 430 बेड और 120 कमरों की यहां सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

विश्राम सदन सभागार में बातचीत में भाऊराव देवरस सेवा न्यास के अध्यक्ष ओम प्रकाश गोयल और सचिव राहुल सिंह ने इस प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी. सचिव राहुल सिंह के अनुसार दो वर्ष के भीतर यह विश्राम सदन बनकर तैयार हुआ है. 1.40 लाख स्क्वायर फीट भूमि पर इस प्रोजेक्ट में 30 करोड़ की लागत आई है. इसमें करीब 150 दानदाताओं ने अपना सहयोग किया है. यहां 120 कमरे हैं. 430 लोग विश्राम सदन में रह सकते हैं. 8 बेड की डॉरमेट्री में 55 और चार बेड की डॉरमेट्री में 75 रुपये देकर एक दिन के लिए रुका जा सकता है. कमरे का किराया न्यूनतम 420 रुपया निर्धारित किया गया है.

उन्होंने कहा कि इस कार्य के माध्यम से हम निश्चित रूप से समाज सेवा का आदर्श प्रस्तुत कर रहे हैं. इसके भीतर सत्संग भवन, वाचनालय, मनोरंजन कक्ष, बच्चों के लिए खेलने की सुविधा उपलब्ध है. देश के पांच अन्य स्थानों पर इसी तरह के विश्राम सदनों का संचालन न्यास कर रहा है.

न्यास के सचिव ने बताया कि एम्स ऋषिकेश में आने वाले मरीज जो कई दिन तक यहां रुकते हैं और उन्हें आवास की महंगी सुविधा मिलती है, उन सभी को एम्स ऋषिकेश की संस्तुति के पश्चात ही यहां रुकने की व्यवस्था की जाएगी. अधिकतम 14 दिन तक यहां रुका जा सकता है. विश्राम सदन के भीतर 30 रुपये थाली भोजन और 10 रुपए में नाश्ता उपलब्ध होगा. इस प्रोजेक्ट में समाज का पैसा समाज के काम आ रहा है. देश के सभी क्षेत्रों से इस सेवा के लिए सहयोग मिला है.

ये भी पढ़ें:- पुराने ग्राहक ने दूसरी दुकान से लिया सामान तो गुस्साए दुकानदार ने कैंची से गोद दिया, युवक की मौत

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here