25.6 C
London
Tuesday, June 25, 2024
spot_img

11 लगातार फ्लॉप के बाद एक्टिंग छोड़ना चाहते थे Amitabh Bachchan, इस फिल्म से करियर ने लिया था यू-टर्न

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली:  अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) हिंदी सिनेमा के वो अभिनेता हैं, जिनके बारे में चर्चाएं खत्म होने का नाम नहीं लेती हैं। 5 दशक से ज्यादा का शानदार फिल्मी करियर बिग बी के नाम रहा है और आज भी इंडस्ड्री में अपनी मौजूदगी की छाप छोड़े हुए हैं।

लेकिन उनके करियर की शुरुआत बेहद खराब रही थी और डेब्यू फिल्म से लेकर लगातार 11 फ्लॉप फिल्मों का अनचाहा रिकॉर्ड भी अमिताभ के नाम रहा। उस वक्त उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का मन भी बना लिया था। लेकिन फिर एक फिल्म से उनकी किस्मत चमक गई।

इंडस्ट्री छोड़ना चाहते थे अमिताभ

अमिताभ बच्चन को आज बॉलीवुड का शंहशाह कहा जाता है। इसका ज्यादातर श्रेय लेखक सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी को जाता है। इन दोनों की बदौलत अमिताभ ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया। सलीम और जावेद ही वो दो शख्स रहे, जिन्होंने बिग बी के हुनर को पहचाना।

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव मतगणना 2024: उत्तराखंड की चार सीटें बीजेपी ने जीती, एक पर काउंटिंग जारी

एक मीडिया इंटरव्यू में सलीम खान ने कहा था- हम फिल्म जंजीर बनाने जा रहे थे और इसके लिए हमनें उस वक्त के सुपरस्टार धर्मेंद्र जैसे कई फिल्म कलाकारों से सम्पर्क किया। लेकिन कोई भी इसके लिए राजी नहीं हुआ। हमारे जहन में अमिताभ का भी नाम था, क्योंकि बॉम्बे टू गोवा फिल्म में मैंने उनका काम देखा और मुझे वह काफी सही लगा।

जंजीर का ऑफर अमिताभ बच्चन के पास गया और फिर वहां से उनकी सोई किस्मत चमक गई। एंग्री यंग मैन पुलिस ऑफिसर विजय के रोल में उन्होंने शानदार काम किया। इससे पहले 11 लगातार फ्लॉप फिल्म की वजह से अमिताभ काफी हताश थे और उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का मन भी बना लिया था।

ये थीं अमिताभ बच्चन की फ्लॉप फिल्में

साल 1969 में अमिताभ बच्चन ने फिल्म सात हिंदुस्तानी से बतौर कलाकार इंडस्ट्री में कदम रखा। लेकिन उनकी शुरुआत बेहद निराशाजनक रही और सात हिंदुस्तानी, संजोग, प्यार की कहानी, रास्ते का पत्थर, जबन, गरम मसाला, एक नजर, बंसी बिरजु, रेशमा और शेरा, सौदागर और बंधे हाथ जैसी उनकी मूवीज फ्लॉप साबित हुई थीं।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here