देहरादून : जौलीग्रांट-पिथौरागढ के बीच इसी महीने शुरू हो सकती है फ्लाइट

खबरे शेयर करे -

खबर रफ़्तार, देहरादून : देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट से पिथौरागढ के बीच इसी माह फ्लाइट शुरू होने की उम्मीद है। यह उड़ान शुरू होने के बाद प्रदेश के गढवाल और कुमांऊ क्षेत्र हवाई कनेक्टिविटी से जुड़ जाएंगे। उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) या रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत विमानन कंपनी फ्लाईबिग 17 सीटर डबल इंजन विमान से इन दोनों शहरों के बीच यह फ्लाइट शुरू करेगी।

शुक्रवार को फ्लाईबिग एयरलाइंस का विमान दिल्ली से जौलीग्रांट पहुंच गया है। एयरपोर्ट पर कंपनी ने अपने स्टॉफ, काउंटर आदि की तैनाती भी कर ली है। उड़ान शुरू करने के लिए कंपनी को डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की अनुमति का इंतजार है। डीजीसीए से अनुमति मिलने के बाद ही इस फ्लाइट का शेड्यूल तैयार किया जाएगा। संभावना हैं कि 15 जुलाई के आसपास इस फ्लाइट को शुरू कर दिया जाएगा।

  • एक घंटे में पूरा होगा सफर

इस फ्लाइट के शुरू होने से गढवाल व कुमांऊ के बीच हवाई यात्रा करने वाले लोगों को विशेष लाभ मिलेगा। देहरादून-पिथौरागढ के बीच एक घंटे में हवाई सफर को पूरा किया जा सकेगा। इस विमान का बेस जौलीग्रांट में ही रहेगा। यानि देहरादून-पिथौरागढ के बीच उड़ान भरने के बाद इस विमान को जौलीग्रांट में ही पार्क किया जाएगा।

  • जौलीग्रांट से अभी तीन कंपनियों की उड़ान हो रहीं संचालित

यह फ्लाइट 17 यात्रियों को लेकर दस हजार फिट की ऊंचाई पर उड़ान भरते हुए जौलीग्रांट से पिथौरागढ का सफर पूरा करेगी। जौलीग्रांट एयरपोर्ट से फ्लाईबिग की यह पहली फ्लाइट होगी। वर्तमान में जौलीग्रांट से तीन कंपनी इंडिगो, विस्तारा, एलाइंस एयर की उड़ान संचालित हो रही हैं। देहरादून-पिथौरागढ़ सेवा शुरू होते ही फ्लाईबिग चौथी विमानन कपंनी होगी जो जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर अपनी उड़ान संचालित करेगी।

  • पंतनगर, गौचर व हिंडन के लिए भी शुरू होगी फ्लाइट

फ्लाईबिग जौलीग्रांट एयरपोर्ट से पंतनगर, गौचर और हिंडन (गाजियाबाद) के लिए भी उड़ान योजना के तहत फ्लाइट शुरू करने पर विचार कर रही है। हालांकि पहले चरण में देहरादून-पिथौरागढ फ्लाइट शुरू की जाएगी।

  • पहले भी शुरू हुई थी फ्लाइट

देहरादून-पिथौरागढ के बीच पहले भी हवाई सेवा शुरू हुई थी। जिसे हेरिटेज कंपनी द्वारा शुरू किया गया था, लेकिन कुछ दिन फ्लाइट संचालित करने के बाद खराब मौसम और कई दूसरे कारणों से इस सेवा को बंद कर दिया गया था। देहरादून-पिथौरागढ के बीच फ्लाइट शुरू करने के लिए फ्लाईबिग का विमान एयरपोर्ट पहुंना है, लेकिन इसके लिए डीजीसीए से अनुमति मिलनी बाकी है। अनुमति मिलने के बाद ही उड़ान शुरू की जा सकेगी। 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours