18.2 C
London
Thursday, May 23, 2024
spot_img

दिल्ली: ‘चीन से वापस लेंगे जमीन, फ्री बिजली से मुफ्त शिक्षा तक…’, अरविंद केजरीवाल ने देश को दी 10 गारंटी

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली : आबकारी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अंतरिम जमानत पर जेल से बाहर आए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए ‘केजरीवाल की 10 गारंटी’ की घोषणा की है। उन्होंने कहा, “मैंने इनके बारे में गठबंधन के अन्य सहयोगियों से बात नहीं की है, लेकिन ये मेरी गारंटी हैं। इनके बगैर कोई राष्ट्र आगे नहीं बढ़ सकता है।”

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते आगे हुए कहा, ” देश में मोदी की गारंटी की भी चर्चा चल रही है, लेकिन मैं उनकी कुछ पुरानी गारंटियों की बात कर लेता हूं। आप तय कीजिएगा कि किस पर भरोसा करना है। खाते में 15 लाख आएंगे, दो करोड़ रोजगार देंगे, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करेंगे, किसानों की आमदनी बढ़ेगी, 24 घंटे बिजली देंगे, बुलेट ट्रेन चलाने वाले थे, 100 स्मार्ट सिटी भी बनानी थी। हमने गारंटी दी- बिजली मुफ्त की, 24 घंटे दी, स्कूल बेहतर बनाए, मोहल्ला क्लीनिक बनाएंगे।”
केजरीवाल की 10 गारंटी

1. देश में 24 घंटे बिजली की व्यवस्था करेंगे। हमारे यहां तीन लाख मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता है जबकि मांग सिर्फ दो लाख मेगावाट तक की ही है। गरीब लोगों को बिजली मुफ्त दी जाएगी। सवा लाख करोड़ का खर्चा आएगा, हम इंतजाम करेंगे।

2. शिक्षा की गारंटी, अच्छी शिक्षा देंगे। इसी से देश का विकास संभव हो सकता है। देश के सभी सरकारी स्कूलों का प्राइवेट स्कूलों की तरह बनाएंगे, फ्री शिक्षा देंगे। पांच लाख करोड़ का खर्चा आएगा। आधा केंद्र देगी, आधा राज्य सरकार।

3. बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देंगे। देशभर में मोहल्ला क्लीनिक बनाएंगे। मल्टी स्पेशलियटी अस्पताल बनाएंगे। बीमा के आधार पर नहीं, यह बड़ा घोटाला है। पांच लाख करोड़ का खर्चा आएगा। आधा आधा बंटेगा।

4. राष्ट्र सर्वोपरि। देश की सेना को स्वतंत्रता दी जाएगी। चीन के कब्जे से सारी कब्जाई हुई जमीन छुड़वाई जाएगी।

5. अग्निवीर योजना बंद की जाएगी और सभी अग्निवीरों को पक्की नौकरी दी जाएगी। देश की सुरक्षा पर पूरा पैसा खर्च किया जाएगा।

6. किसानों को सम्मान और फसलों का पूरा दाम। स्वामीनाथ आयोग की रिपोर्ट लागू की जाएगी।

7. दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाया जाएगा।

8. बेरोजगारी। एक साल के अंदर दो करोड़ रोजगार सृजित किए जाएंगे।

9. भ्रष्टाचार। भाजपा की वाशिंग मशीन को चौराहे पर तोड़ा जाएगा। दिल्ली और पंजाब की तरह देश को भी भ्रष्टाचार मुक्त किया जाएगा।

10. व्यापारियों को परेशानी मुक्त माहौल दिया जाएगा। जीएसटी का सरलीकरण किया जाएगा। ऐसी व्यवस्था की जाएगी कारोबार और उद्योग की बेहतरी का माहौल बनाया जाएगा।

75 साल के बाद पीएम पद छोड़ देंगे मोदी- केजरीवाल

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 75 साल के बाद पीएम पद छोड़ देंगे, ऐसा मेरा पूरा विश्वास है। मैं गठबंधन के सभी सहयोगियों से माफी मांगता हूं कि मैं उनसे इन 10 गारंटियों के लिए पूर्वानुमति नहीं ले सका। लेकिन जो भी सरकार बनेगी, उससे इन्हें पूरा करवाऊंगा।”

ये भी पढ़ें…हल्द्वानी से चंपावत, पिथौरागढ़ और मुनस्यारी की हेली सेवा 77 दिन बाद बंद, कंपनी दे रही ये दलील

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here